Country

कोरोना वायरस: योगी सरकार ने लगाया पान मसाला और गुटखा पर प्रतिबंध

योगी सरकार ने लगाया पान मसाला और गुटखा पर प्रतिबंध

कोरोना संक्रमण रोकन के लिए उत्‍तर प्रदेश सरकार ने लॉक डाउन के दौरान घर-घर दूध, सब्‍जी और दवाइयां पहुंचाने का मंगलवार को एलान किया था। अब प्रदेश सरकार ने पान-मसाला और गुटखा पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने प्रदेश में गुटके का निर्माण और भंडारण के साथ वितरण पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है।

योगी सरकार का कहना है कि पान-मसाला और गुटखा खाकर लोग सड़कों पर गंदगी करते हैं ऐसे में ये कोरोना संक्रमण के वाहक हो सकते हैं। इस लिए खाद्य सुरक्षा अधिनियम की धारा 30/2 के तहत इन सभी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है।

आयुक्त खाद्य एवं सुरक्षा की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। इसके अलावा योगी सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इतनी ही नहीं अगर दिनांक 14 अप्रैल, 2020 तक पार्कों आदि में कोई टहलता हुआ पाया गया तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

मुख्यमंत्री योगी ऑफिसियल ट्वीटर पर कल रात को लिखा गया, “मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कालाबाजारी, जमाखोरी या मुनाफाखोरी करने वालों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत कानूनी कार्रवाई की जाएगी। खाद्यान्न आदि की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन कराया जाए। यह सुनिश्चित करें कि दुकानों पर एक समय 02 से अधिक व्यक्ति न रहें।”

इसके बाद एक और ट्वीट किया गया, “मुख्यमंत्री श्री @myogiadityanath जी ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण की संभावना के दृष्टिगत पान, मसाला, गुटखा आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाए। सार्वजनिक स्थानों पर थूका न जाए। उन्होंने दिनांक 14 अप्रैल, 2020 तक पार्कों आदि में टहलने पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश भी दिए हैं।”

वहीं मंगलवार को अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया, “कोरोना वायरस के संक्रमण लार और थूक से भी होता है। इसीलिए सरकार इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित करने पर विचार कर रही है।” उन्होंने कहा आगे कहा, “पिछले 10 दिनों में प्रदेश में विदेशों से आए एक लाख से अधिक व्यक्ति हमारे लिए बड़ी चुनौती हैं। इन सभी को ट्रेस कर मॉनीटरिंग की जा रही है। हम लोगों से सीधा संवाद करके इस महामारी को समाप्त करने के लिए लगातार सकारात्मक प्रयास कर रहे हैं।”

अवनीश अवस्थी ने इसके बाद कहा, “सीएम ने लोगों से अपील की है कि पार्कों में न जाएं। घर पर ही योग करके अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। सभी जिलों में जिलधिकारी, पुलिस अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम और अन्य विभागों के अधिकारियों को गाड़ियों पर लाउडस्पीकर लगाकर जन-जन तक आवश्यक सूचना पहुंचाने के भी निर्देश दिए गए हैं।”

गौरतलब है कि कल मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन करने का एलान कर दिया था। उन्होंने अहवान किया है कि सभी लोग अपने-अपने घरों में ही रहें और बाहर नहीं निकलें।

You may also like