world

उत्तर-कोरिया ने फिर किया दो मिसाइलों का प्रक्षेपण  

अमेरिका के साथ बातचीत की इच्छा जाहिर करने के बाद उत्तर- कोरिया द्वारा एक बार फिर मंगलवार सुबह समुद्र में दो मिसाइलों का प्रक्षेपण किया गया। दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ़ स्टाफ द्वारा बताया गया कि मंगलवार सुबह दक्षिण प्योंगयांग प्रांत से उत्तर कोरिया द्वारा दो प्रक्षेपास्त्र दागे गए है। जेसीएस द्वारा कहा गया कि मिसाइलों को दक्षिण प्योंगान प्रांत के काचोन से कोरियाई समयनुसार सुबह लगभग 7:00 बजे लॉन्च किया गया और उसने लगभग 330 किमी की उड़ान भरी।

अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हमें उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइलें दागे जाने की जानकारी है। हम स्थिति पर नज़र बनाये हुए है और क्षेत्र में अपने निकट सहयोगियों से बातचीत कर रहे हैं ।”
इससे पहले उत्तर कोरिया के उप विदेश मंत्री चोई सोन हुई ने सोमवार,9 सितम्बर को कहा था कि प्योंगयांग अमेरिका के साथ व्यापक विचार-विमर्श करने के लिए तैयार हैं। जिस पर सितंबर के अंत में एक बैठक का आयोजन भी होगा।
दक्षिण कोरिया के वरिष्ठ राजनयिक ने घोषणा की है कि प्योंगयांग सितंबर में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं।
उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग और अमेरिका के राष्ट्रपति टोनाल्ड ट्रम्प के बीच फरवरी में हुई शिखर वार्ता के बेनतीजा रहने के बाद से ही गतिरोध कायम है। हालाँकि इसके बाद भी ट्रम्प और किम जोंग ने जून में उत्तर और दक्षिण कोरिया को बाँटने वाले असैन्यकृत क्षेत्र में मुलाकात की थी और दोनों ने बातचीत बहाल करने पर सहमति भी जताई थी।
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की जून में कोरियाई सैन्य सीमा पर मुलाकात के बाद से मंगलवार को किया गया यह प्रक्षेपण उत्तर कोरिया द्वारा किया गया आठवां प्रक्षेपण था।इससे पहले भी उत्तर कोरिया द्वारा  कई प्रक्षेपण किए जा चुके हैं।

You may also like