[gtranslate]
sport

टेस्ट के बाद अब वनडे पर लगा ब्रेक भी खत्म 

कोरोना वायरस  के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर लगभग पांच महीनों तक लगा ब्रेक अब खत्म हो चुका है। टेस्ट क्रिकेट के बाद अब आज से एकदिवसीय (वनडे ) क्रिकेट की भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी हो गई है। जिसका पहला मैच भारतीय समयनुसार आज शाम साढ़े 6 बजे से खेला जाएगा। यह मैच इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेला जाना है। टेस्ट फॉर्मेट की ही तरह वनडे फॉर्मेट की वापसी भी वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड की जमीन पर ही होगी।

आज से आयरलैंड की टीम इंग्लैंड की सरजमीं पर तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलने वाली है। इग्लैंड और आयरलैंड तीन मैचों की वनडे सीरीज का आज पहला मैच साउथैम्पटन में खेला जाएगा।  वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच सफलतापूर्वक तीन मैच की टेस्ट सीरीज के समाप्ति के महज दो दिन बाद इग्लैंड की इयोन मोर्गन की कप्तानी में  युवा खिलाड़ियों से सजी टीम पड़ोसी आयरलैंड से भिड़ने जा रही है।

कोरोना वायरस के कहर के कारण वनडे क्रिकेट की 139 दिनों  बाद वापसी हो रही है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 13 मार्च को खेले गए वनडे मैच के बाद और कोई मैच नहीं खेला गया है। यह वनडे क्रिकेट इतिहास में दो एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच दूसरा सबसे बड़ा अंतराल है। साल 1991 में दो वनडे मैच 143 दिन के बाद खेले गए थे।

इसे भी पढ़ें –     वेस्टइंडीज को हराकर इग्लैंड ने जीती सीरीज

इंग्लैंड की टीम पिछले साल विश्व कप का फाइनल जीतने के बाद घरेलू सरजमीं पर पहली बार वनडे मैच खेलने उतरेगी। उसके लिए खचाखच भरे लॉर्ड्स के मैदान में विश्व विजेता बनने के बाद इस तरह खाली मैदान में खेलना थोड़ा असहज  अनुभव होगा।  इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए एक साथ दो टीमों के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली की सार्थक कोशिश कर रहा है। एक तरफ टीम के स्टार खिलाड़ियों,जो रूट, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड, जोस बटलर जैसे स्टार खिलाड़ियों के कंघों पर टेस्ट क्रिकेट की जिम्मेदारी डाली गई है। वहीं इयोन मोर्गन की जेसन रॉय, मोईन अली और जॉनी बेयर्स्टो जैसे विश्व विजेता टीम में शामिल रहे खिलाड़ियों के साथ रंगीन कपड़ों में आयरलैंड से टक्कर लेने को तैयार है।

इसे भी पढ़ें –  जानें आईपीएल 2020 कब और कहां होंगे –    बिना दर्शकों के हो सकता है IPL-2020

  इंग्लैंड की वनडे टीम में स्टार खिलाड़ियों की जगह डेविड विली को जगह मिली है। उनकी वनडे टीम में एक साल लंबे अंतराल के बाद वापसी हुई है। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बीच टीम से बाहर किए गए जो डेनली को भी वनडे टीम में जगह दी गई है। इसके अलावा टीम में टॉम बेंटन, शाकिब महमूद जैसे युवा खिलाड़ी हैं जिन्हें इंग्लैड की नई पीढ़ी के खिलाड़ियों के रूप में देखा जा रहा है।

कोरोना वायरस के कारण  जैव सुरक्षित बबल के बीच खेले जाने वाली इस सीरीज के दौरान स्टेडियम में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं है इसलिए मैच खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे।

आयरलैंड और इंग्लैंड के बीच अब तक दस मुकाबलें खेले गए हैं. इंग्लैंड का पलड़ा हमेशा भारी रहा है। 10 में से आठ मैच इंग्लैंड ने जीते हैं, एक मैच आय़रलैंड ने वहीं एक मैच बेनतीजा रहा है। आयरलैंड ने साल 2011 में भारत में हुए वर्ल्ड कप के लीग राउंड में आयरलैंड ने इंग्लैंड को मात दी थी।  हालांकि इसके बाद से वह इंग्लैंड को हरा नहीं पाई है।

                                                                                                                       दोनों टीम इस प्रकार हैं 

टीमें :  इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, टॉम बेनटन, सैम बिलिंग्स, टॉम कुरेन, लियाम डॉसन, जो डेनली, साकिब महमूद, आदिल राशिद, जेसन रॉय, रीस टॉपले, जेम्स विंस और डेविड विली

आयरलैंड : एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), कुर्टिस कैंफर, जेरेथ डेलानी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, केविन ओ ब्रायन, विलियम पोर्टरफील्ड, बॉयड रैंकिन, सिमि सिंह, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लोरकान टकर, क्रेग यंग

You may also like

MERA DDDD DDD DD