[gtranslate]
Country

CBSE 12th Board: 10 वीं और 11वीं के नंबरों से तय होगा Result

आज सुप्रीम कोर्ट को CBSE ने बताया कि उसकी योजना है कि कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए मूल्यांकन मानदंड, कक्षा 10 और कक्षा 11 के परिणामों पर आधारित होगा। उन्होंने बताया कि नतीजे 31 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे। सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के लिए अपना मूल्यांकन मानदंड प्रस्तुत करते हुए अदालत को बताया कि 40 प्रतिशत अंक कक्षा 12 के प्री-बोर्ड पर आधारित होंगे। जबकि 10वीं और 11वीं के परीक्षा के भी 30-30 प्रतिशत अंक जुटेंगे।

फैसला आते ही ट्वीटर पर छाए CBSE पर बने मीम्स और जोक्स

बोर्ड ने 12वीं के रिजल्ट में पिछली परीक्षाओं के प्रदर्शन को भी अहमियत देने का फैसला किया है।फैसला आते ही ट्विटर पर #CBSE टॉप ट्रेंड करने लगा।छात्रों ने मीम्स और जोक्स के जरिए अपने रिएक्शन्स दिए हैं। जिनको देखकर आप भी हंस-हंसकर लोट-पोट हो जाएंगे। किसी स्टूडेंट को 11वीं के रिजल्ट को लेकर काफी चिंता है। अक्सर पाया जाता है कि 10वीं में अच्छा रिजल्ट आने के बाद जब स्टूडेंट 11वीं में जाते हैं, तो वो बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर देते हैं।जिससे 11वीं के रिजल्ट ख़ास नहीं आता। वहीं कुछ स्टूडेट्स ने मजेदार मीम्स शेयर किए हैं।

कुछ पर नज़र डालते हैं

 

 

 

 

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अभी तक रद्द नहीं करने वाले राज्यों को गुरुवार को नोटिस भेजा है। कोरोनावायरस को देखते हुए इस साल भी देश में बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की जा रही हैं, लेकिन अभी तक 28 राज्यों में से 18 राज्यों ने ही परीक्षाएं रद्द करने की घोषणाएं की हैं, बचे हुए 10 को कोर्ट ने एक सुनवाई के दौरान नोटिस भेजा।
बीते गुरुवार को इस विषय पर सुनवाई में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि वो 12वीं कक्षा के रिजल्ट वो 31 जुलाई के पहले जारी कर देगा। ICSE बोर्ड ने भी कहा कि वो भी अपने रिजल्ट 31 जुलाई के पहले जारी करेगा, हालांकि, इसके पहले बोर्ड ने 20 जुलाई की तारीख दी थी।
CBSE

cbse : 17 जून 2021 को 12वीं रिजल्ट के लिए जारी किया जा सकता ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से 16 जून 2021 या 17 जून 2021 को 12वीं रिजल्ट के लिए ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी किया जा सकता है।कोरोना के कारण सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी थी।अब रिजल्ट घोषित करने की तैयारी की जा रही है।ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया जारी होने के बाद जल्द ही सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट घोषित करेगी।

 

CBSE की ओर से स्कूलों को 28 जून तक ऑनलाइन मोड में प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट का आयोजन कर बोर्ड की वेबसाइट पर नंबर अपलोड करने के निर्देश दिए जा चुके हैं। वहीं मूल्यांकन नीति घोषित होने के बाद स्कूलों को और भी समय नंबर अपलोड करने के दिए जा सकते हैं। दरअसल, इस पूरे मामले को लेकर दिल्‍ली हाई कोर्ट में पायल बहल ने 31 मई को एक याचिका दायर की थी। याचिका में यह कहा गया था कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने कक्षा 10वीं के रेगुलर स्‍टूडेंट्स के रिजल्‍ट के लिये टेबुलेशन पॉलिसी की घोषणा तो कर दी, लेकिन उन छात्रों के लिये इवैल्‍यूएशन क्राइटेरिया नई बताई गई, जो प्राइवे से 10वीं की परीक्षा दे रहे हैं। हालांकि CBSE ने ऐसे छात्रों के लिये कोई पॉलिसी, नियम या निर्देश जारी नहीं किए थे। पर सीबीएसई के अब छात्रों के मन से कई संशयों को हटाने का कार्य कर दिया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD