[gtranslate]
world

अपराधियों को क्षमा कर खुद पर कृपा कर रहे ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया सीनेट के हवाले

व्हाइट हाउस से जाते-जाते भी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने कार्यकाल के अंतिम दिन 100 लोगों को क्षमादान देने की तैयारी में जुटे हैं। इस मामले से सम्बंधित तीन लोगों बताया गया कि ट्रंप द्वारा सफ़ेदपोश अपराधी, मशहूर रैपर और कुछ अन्य लोगों को जल्द ही माफी देंगे।

माना जा रहा है कि ट्रंप लगातार इतनी मेहरबानी इसलिए कर रहे हैं ताकि यह लोग राष्ट्रपति पद से हटने के बाद इनकी हर सम्भव मदद करें। उनकी कृतज्ञता को याद करके हर समस्या में उनका साथ निभाएंगे।

लेकिन क्षमादान का उनका यह रिकॉर्ड सबसे विवादास्पद हो सकता है। क्योंकि पिछले पूर्व राष्ट्रपतियों के विपरीत, ट्रम्प ने कार्यकारी क्षमादान के अनुरोधों के आकलन के लिए न्याय विभाग के पर्डन अटॉर्नी सिस्टम का उपयोग करने में बहुत कम रुचि दिखाई है। इसके बजाय, याचिकाकर्ता सीधे व्हाइट हाउस के पास जा रहे हैं, वरिष्ठ सलाहकार जारेड कुश्नर को कॉल या ईमेल कर रहे हैं।

ट्रंप ने कई ऐसे लोगों को क्षमा करने के लिए चुना जो अब तक अपराधी तो थे ही साथ ही माफी के योग्य भी नहीं थे। अब तक जिनको ट्रंप ने माफी दी उनमे रोजर स्टोन और माइकल फ्लिन जैसे सहयोगी थे, जो अपनी कानूनी परेशानियों के माध्यम से उनके प्रति वफादार रहे, प्रशासन के अनुकूल या पारिवारिक संबंधों वाले अपराधी, जैसे कि जेरेड कुश्नर के पिता चार्ल्स, मशहूर हस्तियां, जैसे कि रॉड ब्लागोजेविच, ब्लैकवाटर सुरक्षा गार्ड जिन्होंने इराकी नागरिकों का नरसंहार किया था।

मॉडल बनने का देखा था सपना लेकिन पांच साल से पिंजरे में है कैद

उन्होंने एलिस जॉनसन को भी क्षमादान दिया। जॉनसन को 1997 में कोकीन के कब्जे के प्रयास के आरोप में दोषी ठहराए जाने और अहिंसक अपराधों के लिए साजिश रचने के आरोप में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। 2018 में किम कार्दशियन वेस्ट द्वारा जॉनसन की ओर से ट्रम्प के सामने हस्तक्षेप करने के बाद ट्रम्प ने जॉनसन की सजा को माफ किया था।

लेकिन इन सबके बीच चर्चा है कि बड़े पैमाने पर ट्रंप का क्षमादान रिकॉर्ड ऐतिहासिक है। जिन उच्च-अपराधियों को उन्होंने क्षमा किया है उनमें से कई ने अपने अपराधों के लिए बहुत कम पश्चाताप दिखाया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने रविवार को बताया कि कार्यालय में अपने अंतिम दिनों में क्षमादान के कुछ अनुरोधों को रद्द कर दिया गया है। कुछ सहयोगी, लॉबिस्ट और अन्य लोगों द्वारा क्षमादान के लिए हजारों डॉलर का भुगतान किया जा रहा है था।

उल्लेखनीय है कि ट्रंप के कई सलाहकारों ने कैपिटल हिल पर हिंसा के बाद उन्हें क्षमादान के लिए प्रोत्साहित किया था, ऐसा लगता कि वह खुद इस कृत्य के लिए दोषी थे। उन्हें यह भी सलाह दी गई कि हिंसा करने वाले किसी दंगाई को क्षमादान न दिया जाए।

You may also like

MERA DDDD DDD DD