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व्हाट्सऐप और ट्विटर ने रखे ग्राीवांस अधिकारी, जानिए कैसे दर्ज करें शिकायत

केंद्र सरकार की सख्ती के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर नए साइबर आईटी नियम लागू किए गए हैं। अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक शिकायत अधिकारी का होना जरूरी है। ताकि उपभोक्ताओं की शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान किया जा सके। सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और व्हाट्सएप ने शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है।

नए आईटी नियमों के अनुसार, 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और एक मुख्य अनुपालन अधिकारी होना आवश्यक है। इस बात पर विशेष ध्यान दिया गया है कि ये तीनों अधिकारी भारत के निवासी हों।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 के अनुसार, उपयोगकर्ताओं की समस्या या शिकायत के लिए एक अधिकारी नियुक्त किया जाना चाहिए, जिसे शिकायत अधिकारी कहा जाता है। फ्लिपकार्ट, गो एयर, फेसबुक आदि कंपनियों ने यहां शिकायत अधिकारियों को रखा है।

नए नियमों के अनुसार, यह भी कहा गया है कि कंपनियों को शिकायत अधिकारी का पूरा विवरण स्पष्ट रूप से बताना होगा कि वे उससे कैसे संपर्क कर सकते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता शिकायत अधिकारी को शिकायत करता है, तो उसे 24 घंटे के भीतर यूजर्स की शिकायत पर कार्रवाई करनी होगी और उपयोगकर्ताओं की शिकायत की पुष्टि करनी होगी।

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अगर किसी यूजर ने कंटेंट को लेकर आपत्ति दर्ज कराई है तो 36 घंटे के अंदर उस कंटेंट को हटाना होगा। पोनोग्राफी और न्यूडिटी वाली सामग्री को 24 घंटे के भीतर हटाना होगा।

शिकायत कैसे दर्ज करें?

शिकायतकर्ता को व्हाट्सएप पर शिकायत दर्ज करने और शिकायत अधिकारी से संपर्क करने के लिए इस प्रक्रिया का पालन करना होगा।

सेटिंग्स> सहायता> हमसे संपर्क करें सेटिंग्स> भुगतान> सहायता सेटिंग्स> भुगतान> भुगतान इतिहास> लेनदेन विवरण> सहायता, या भुगतान संदेश> लेनदेन विवरण, या 1800-212-8552 (सुबह 7:00 से 8:00 बजे) पर कॉल करें। इसके अलावा हम अपनी शिकायत शिकायत अधिकारी को डाक के माध्यम से भी भेज सकते हैं।

दूसरी ओर, यदि किसी उपयोगकर्ता को ट्विटर की सामग्री पर आपत्ति दर्ज करनी है या उस सामग्री को हटाना है, तो उपयोगकर्ताओं को legalrequests.twitter.com/forms/landing_disclaimer पर जाकर अपना नाम और ईमेल पता दर्ज करना चाहिए।

इसके बाद यूजर यहां अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। या आप अपनी शिकायत शिकायत-officer-in@twitter.com पर मेल कर सकते हैं। उपयोगकर्ता सामग्री के संबंध में अपनी आपत्तियां डाक के माध्यम से भी दर्ज करा सकते हैं।

साथ ही आप फेसबुक पर अपनी आपत्ति दर्ज कराने के लिए FBGOIndia@fb.com पर मेल भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप www.facebook.com/help/contact/278770247037228?helpref=faq_content के लिंक पर जाकर यहां दिए गए प्रश्नों को चुनकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अगर आप किसी Google उत्पाद के बारे में शिकायत करना चाहते हैं, तो आपको support.google.com/legal/troubleshooter/1114905 पेज पर जाना होगा। अगर आप YouTube के बारे में शिकायत करना चाहते हैं तो आपको पेज support.google.com/youtube/answer/10728153 पर जाना होगा। इ

सी तरह गूगल पे से जुड़ी शिकायतों के लिए support.google.com/pay/india/answer/10084701 पेज पर जाना होगा।

टेक्नोलॉजी की जानकारी रखने वाले लोगों का मानना ​​है कि ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेक न्यूज पर चलाए जाते हैं। आम लोगों को इसे पहचानना मुश्किल होता है। वह बिना खबर की सच्चाई जाने इसे आगे शेयर करते हैं। कभी-कभी यह वह जगह होती है जहां फर्जी खबरें सांप्रदायिक हिंसा की ओर ले जाती हैं।

वहीं कई खबरों या कंटेंट से लोगों की धार्मिक भावनाएं भी आहत होती हैं। ऐसे में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति इन फेक न्यूज पर रोक लगा सकती है।

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