[gtranslate]
Country

दिल्ली में आज से 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू

 

दिल्‍ली सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए ‘नाइट कर्फ्यू’ लगाने का फैसला किया है। आज से 30 अप्रैल तक रोज रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। राजधानी में कोरोना वायरस का पॉजिटिविटी रेट 5% से ऊपर पहुंच गया है दिल्‍ली में कोविड-19 का टेस्ट पॉजिटिविटी रेट  सोमवार को 5 प्रतिशत से ज्यादा हो गया। सिर्फ 15 दिन के भीतर पॉजिटिविटी रेट 1.07% से बढ़कर 5.54% हो गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कुल 64,003 नमूनों की जांच की गई। इनमें से 43,960 आरटी-पीसीआर टेस्ट और 20,043 रैपिड एंटीजन टेस्ट थे। कुल नमूनों में से 3,548 पॉजिटिव निकले हैं।

दिल्ली के  मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल के अनुसार  लॉकडाउन कोई हल नहीं हैं । लेकिन कोरोना के प्रसार को रोकना बहुत जरूरी हैं | सोमवार को दिल्‍ली से 3,548 नए मामले सामने आए और 15 मरीजों की मौत हो गई। पिछले सप्ताह से रोज 3,500 से ज्यादा केस आ रहे हैं। ऐसे में ‘नाइट कर्फ्यू’ के जरिए वायरस के प्रसार को रोकने की कोशिश है।

मशहूर वैज्ञानिक और AIIMS के पूर्व डीन डॉ एनके मेहरा ने कहा कि TPR का 5% से ऊपर जाना यह दिखाता है कि इन्‍फेक्‍शन मैनेज नहीं हो पा रहा। उन्होंने कहा, “जनवरी में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट गिरकर करीब 1% तक रह गया था। करीब दो हफ्ते पहले तक इसी के आसपास रहा। लेकिन अब पॉजिटिविटी रेट तेजी से बढ़ रहा है और केसेज कई गुना बढ़ने लगे है।” दिल्‍ली में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्‍या 6.79 लाख हो गई है। कोरोना वायरस के बढ़त के मामले में दिल्ली पांचवे स्थान पर हैं

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू’ के दौरान किस किस को मिलेगी छूट

1 . राशन, किराना, फल सब्जी, दूध, दवा से जुड़े दुकानदारों को ई-पास  के जरिए ही मूवमेंट की छूट होगी।
2 . प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भी ई-पास के जरिए ही आने जाने  की इजाजत होगी |
3 .आईडी कार्ड दिखाने पर प्राइवेट डॉक्टर नर्स पैरामेडिकल स्टाफ को भी छूट मिलेगी।
4 . दिल्ली और केंद्र सरकार के अधिकारी, सिविल डिफेंस कर्मी, होमगार्ड, फायर, आपातकालीन सेवाकर्मी, बिजली, पानी और सफाई कर्मियों को भी इस कर्फ्यू से छूट रहेगी। इसके लिए इन्हें अपना वैध आईडी कार्ड दिखाना होगा।
5. जो लोग वैक्सीन लगवाने जाना चाहते हैं उनको छूट होगी। क्योकि  दिल्ली में आज से 24 घंटे वैक्सीन लगेगा ऐसे में जो लोग रात 10.00 बजे के बाद वैक्सीन लगवाने जाना चाहते हैं उन्हें छूट रहेगी।
6. वैध टिकट दिखाने पर एयरपोर्ट रेलवे स्टेशन और बस अड्डे आने-जाने वाले यात्रियों को छूट दी जाएगी।
7. बस, मेट्रो, ऑटो को तय समय के दौरान उन्हीं लोगों को लाने ले जाने की इजाजत होगी जिनको कर्फ्यू के दौरान छूट है।

यह खबर भी आपको पसंद आ सकती हैं खबर पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें :-

विश्व स्वास्थ्य संगठन की 10 विशेषज्ञों की टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट में बताया,कोरोना वायरस के संक्रमण को रोक सकता था चीन और

You may also like

MERA DDDD DDD DD