Country

महाराष्ट्र पर मंथन, भाजपा की अहम बैठक आज

महाराष्ट्र में विधानसभा का कार्यकाल पूरा होने के बाद भी अगली सरकार को लेकर अभी तक कोई रुख स्पष्ट नहीं हुआ है। राज्यपाल का ऑफर मिलने के बाद आज (रविवार) को बीजेपी एक अहम बैठक करने वाली है। इस बैठक में पार्टी के नेता अपनी रणनीति पर चर्चा कर सकते हैं। सरकार बनाने को लेकर जारी गतिरोध के बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बीजेपी से पूछा है कि क्या सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते वह सरकार बनाना चाहती है।

महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि उनकी पार्टी को राज्यपाल की ओर से पत्र मिला है। हमारी कोर कमेटी आज रविवार को बैठक करेगी और अगली कार्रवाई के बारे में चर्चा करेगी। राज्यपाल ने यह कदम राज्य विधानसभा का कार्यकाल आधी रात को समाप्त होने से महज चार घंटा पहले उठाया है। बीजेपी हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

पहले अयोध्या में मंदिर फिर महाराष्ट्र में सरकार…जय श्रीराम!!!

बीजेपी ने 105 सीटें जीती हैं जबकि 288 सीट वाली महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 145 सीटों का है। बीजेपी की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने 56 सीटें जीती हैं लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर दोनों पार्टियों में मतभेद गहरा गए हैं। देवेंद्र फडणवीस ने दो दिन पहले शुक्रवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया लेकिन राज्यपाल ने उनसे कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहने को कहा है।

वहीँ शिवसेना के सभी विधायकों को रंग शारदा रिसॉर्ट से मुंबई के मलाड में स्थित द रिट्रीट होटल में शिफ्ट किया गया है। इस बीच आदित्य ठाकरे ने देर रात विधायकों से मिलने पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक आदित्य ठाकरे ने शिवसेना विधायकों के साथ तड़के करीब 5 बजे तक बैठक की।

राज्य में विधानसभा चुनाव नतीजे आए दो हफ्तों से ज्यादा वक्त गुजर गया है लेकिन महाराष्ट्र की कोई भी पार्टी या गठबंधन दल अभी तक सरकार बनाने का दावा पेश नहीं कर पाए हैं। आगे की रणनीति क्या होगी, इसे लेकर आज राज्य के लिए बीजेपी  की कोर कमेटी की बैठक को अहम माना जा रहा है।  शिवसेना ने राज्यपाल कोश्यारी की इस पहल का स्वागत किया है।कल  शनिवार मध्य रात्रि को महाराष्ट्र की 13वीं विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो गया लेकिन अगली सरकार को लेकर अभी तक रुख स्पष्ट नहीं है।

You may also like