world

एक रहस्यमयी वायरस के चलते भारत समेत दुनियाभर में अलर्ट

एक रहस्यमयी वायरस के चलते भारत समेत दुनियाभर में अलर्ट

एक रहस्यमयी वायरस के चलते दुनिया के कई देशों में अलर्ट जारी किया गया है। कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले चीन में पाए गए है। चीन में अब तक इस वायरस से जुड़े 139 नए मामले सामने आए हैं। सबसे हैरानी की बात यह है कि ये सारे माले सिर्फ दो दिनों में सामने आए हैं। इसको लेकर भारत में भी अलर्ट जारी किया गया है।

विश्व स्वास्थय संगठन की ओर से बताया गया है कि इस वायरस का प्रकोप बड़े स्तर पर देखा जा रहा है और इसकी जांच की जा रही है। पहली बार यह वायरस बीते दिसंबर महीने में सामने आया था। चीन के वुहान शहर, बीजिंग और शेनजेन में कोरोना वायरस के नए मामले पाए गए है।

इस रहस्यमय वायरस के जेनेटिक कोड के विश्लेषण से ज्ञात हुआ है कि मानवों को संक्रमित करने की क्षमता रखने वाले अन्य कोरोना वायरस की तुलना में सार्स के बेहद निकट है। इस वायरस को भी बेहद खतरनाक माना जाता है। साल 2002 में, इस वायरस से 8,098 लोग संक्रमित हुए थे। जिनमें से 774 लोगों की मौत हो गई थी।

रहस्यमयी वायरस के चलते भारत दुनियाभर में अलर्ट, सबसे अधिक मामले चीन में

क्या है कोरोना वायरस? 

वायरस के शिकार लोगों के सैंपल लेकर जांच करने के बाद चीन के अधिकारियों और विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह कोरोना वायरस है। यह एक नए किस्म का वायरस है। बताया गया कि यह वायरस कई किस्म के होते है मगर इनमें से सिर्फ छह किस्म के वायरस ही मानव को संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का पता लगने के बाद अब इसकी संख्या सात हो जाएगी।

कहां से आया यह वायरस?

नॉर्टिंघम यूनिवर्सिटी के एक वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर जोनाथन बॉल के अनुसार, “यह बिलकुल ही नई तरह का कोरोना वायरस है। बहुत हद तक संभव है कि पशुओं से ही इंसानों तक पहुंचा हो।” बताया जा रहा है कि यह वायरस जीवों की एक प्रजाति से दूसरे प्रजाति के जीवों में प्रवेश करता है और फिर इंसानों को संक्रमित करता है। जब यह इंसानों को संक्रमित करता है तो उन्हें इसका पता नहीं चल पाता है। जिस नए वायरस ‘सार्स’ की बात की जा रही है वो वायरस बिल्ली प्रजाति से इंसानों तक पहुंचा था।

रहस्यमयी वायरस के चलते भारत दुनियाभर में अलर्ट, सबसे अधिक मामले चीन में

चीन से थाईलैंड के बाद अब अमेरिका पहुंचा

चीन के बाद अब इस वायरस ने थाईलैंड और जापान में भी अपने पांव पसार लिए है। ताज़ा जानकारी के मुताबिक, जापान में एक और थाईलैंड में दो मामले सामने आए हैं। साथ ही अब अमेरिका के वाशिंगटन शहर में भी इस वायरस से जुड़ा एक मामला सामने आया है। बीते मंगलवार को अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। अधिकारियों का कहना है कि पीड़ित 15 जनवरी को चीन के वुहान प्रान्त से अमेरिका आया था।

भारत में भी अलर्ट  

वायरस से सुरक्षा के मद्देनजर भारत में भी सतर्कता बरती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी के बाद से नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट्स पर चीन से आने वाले सभी लोगों की जांच करने के निर्देश दिए है।

मंत्रालय का कहना है कि वह सभी एयरपोर्ट्स से सम्पर्क में है ताकि स्टैण्डर्ड वायरस की स्क्रीनिंग की प्रक्रिया का पालन किया जा सके। सभी एयरपोर्ट्स पर वायरस की थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। हांगकांग से भारत लौटने वाले नागरिकों की भी जांच की जा रही है।

You may also like