world

दुनिया का प्रसिद्ध आर्ट फेस्टिवल हुआ शुरू

हर साल होने स्कॉटलैंड में होने वाले आर्ट फेस्टिवल का शुभारम्भ हो गया है। दुनिया भर में मशहूर इस फेस्टिवल की शुरुवात ७२ साल पहले शुरू हुई थी। यह फेस्टिवल पुरे २१ दिन दिन चलता है। इस फेस्टिवल का समापन २६ अगस्त को होगा। उम्मीद की जा रही है कि इस साल फेस्टिवल में दुनियाभर के ५५ हज़ार आर्टिस्ट हिस्सा लेने जा रहे है। सभी कलाकारों की परफॉरमेंस के लिए ३१७ वेन्यू बनाया गए है ,जहां ४००० शो आयोजित किये जायेंगे। आर्ट फेस्टिवल हर साल २५००० से ज्यादा संस्कृति और कला के प्रति उत्साही लोगो को एक साथ लाने वाला सबसे बड़ा यूके दृश्य कला उत्सव माना जाता है।

इस फेस्टिवल में कॉमेडी ,थिएटर ,नुक्कड़ नाटक ,डांस ,पेंटिंग ,फोटोग्राफी ,सर्कस ,कैबरे ,संगीत ओपेरा और एग्ज़ीबिशन समेत कई कार्यक्रम होते है। इसमें देश भर के मशहूर आर्टिस्ट शामिल होते है। हर साल एडिनबर्ग अग्रणी और उभरते हुए स्कॉटिश कलाकारों द्वारा नए काम शुरू करता है और साथ ही उन कलाकारों पर विशेष ध्यान देता है।फेस्टिवल फेस्टिवल सोसाइटी द्वारा समर्थित है। जो कार्यक्रम को प्रकाशित करता है।
इस फेस्टिवल की खासियत है कि यहाँ कोई भी कही से भी आकर अपनी कला का प्रदर्शन कर सकता है।क्योंकि यहाँ कोई चयन समिति नहीं होती। एडिनबर्ग कॉमेडी अवार्ड्स के हिस्से के कारण यहाँ कॉमेडी का एक बड़ा वर्ग है। जो कार्यक्रम का एक तिहाई हिस्सा है और आधुनिक समय में सबसे अधिक सार्वजानिक प्रोफाइल भी है। यहाँ का मंच सबके लिए खुला है। इसी खासियत की वजह से इस फेस्टिवल को कला और मनोरंजन का सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध उत्सव भी कहा जाता है। दुनिया भर में मशहूर होने के कारण ही दुनिया भर में इसके चर्चे है।
Attachments area

You may also like