[gtranslate]
world

क्या म्यांमार में छिड़ जाएगा गृहयुद्ध? विद्रोहियों ने 40 सैनिकों को उतारा मौत की घाट

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ जनता का विद्रोह अब भी जारी है, तो वहीं प्रदर्शनकारी अपनी आवाज को दुनिया के हर हिस्से तक पहुंचाने के प्रयास में लगे हुए हैं। सेना लगातार हिंसक कार्रवाई से लोगों की आवाज दबाने में लगी है। लेकिन अब सेना का डर भी जनता को हरा नहीं पा रहा है। क्योंकि अब जनता को देश के सेलिब्रिटी और कलाकारों का भी साथ मिल रहा है।

लेकिन म्यांमार की सेना को ये रास नहीं आ रहा है। इसलिए म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों का समर्थन करने वाले कलाकारों और अभिनेताओं पर भी सेना ने कार्रवाई तेज कर दी है।  अब सेना से निपटने के लिए  छात्रों और युवाओं के हाथों में भी हथियार आ चुके हैं। इस स्थिति के बाद अब देश में हर जगह गुरिल्ला युद्ध के नज़ारे देखे जा रहे हैं।

गौरतलब है कि म्यांमार में सेना ने लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गई सरकार को उखाड़ फेंका। उसके बाद नागरिकों ने म्यांमार में नागरिकों ने सेना के खिलाफ विरोध करना शुरू कर दिया। सैन्यवाद के खिलाफ चल रहे आंदोलन को कुचलने के लिए म्यांमार की सेना की ओर से सशस्त्र कार्रवाई की जा रही है। म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के विरोध में विपक्षी समूहों ने संघर्ष विराम का आह्वान किया जिसमें कम से कम 40 लोग मारे गए। तो, कई घायल हो गए हैं।
कई नागरिक सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन करने लगे हैं क्योंकि देश में गृहयुद्ध छिड़ने की संभावना है। द इरावदी के अनुसार, पीपुल्स डिफेंस फोर्स से जुड़े विद्रोहियों का हवाला देते हुए रविवार सुबह काया राज्य की सीमा पर मो बे में म्यांमार की सेना के साथ हिंसक झड़पें हुईं। इस बीच म्यांमार के सैनिकों ने असैन्य घरों पर गोलियां चलाईं। दो लोग घायल हो गए। ऐसे में कई घर क्षतिग्रस्त हो गए।
लंबे समय से चल रहे संघर्ष में विद्रोहियों ने मो बे में एक पुलिस स्टेशन पर कब्जा कर लिया। कांतारवाड़ी टाइम्स के अनुसार, कम से कम 15 म्यांमार सैनिक मारे गए और चार को विद्रोहियों ने पकड़ लिया। विद्रोही समूह का एक सदस्य भी मारा गया और पांच लोग घायल हो गए।

म्यांमार की प्रतियोगी का मिस यूनिवर्स के मंच से अनोखा विरोध

इससे पहले असॉल्ट राइफल के साथ तार तेत तेत ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर अपनी कुछ तस्वीरें शेयर की थी। आठ साल पहले उन्होंने ब्यूटी कांटेस्ट में 60 प्रतियोगियों को पछाड़ते हुए ब्यूटी क्वीन का खिताब हासिल किया था और अब वर्तमान में उन्होंने म्यांमार के सीमा वाले इलाके में रहने वाले सशस्त्र समूहों का हाथ थाम अब सेना से दो-दो हाथ करने की ठान ली है। वह जिमनास्टिक इंस्ट्रक्टर भी है। उनके सेना के विरोध में उतरने के बाद अब संभावना है कि बड़ी संख्या में लोग अब इस संघर्ष का हिस्सा बन सकते हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD