[gtranslate]
world

तिब्बत्त के नए प्रधानमंत्री के लिए 26 देशों में हुआ मतदान, फरवरी में घोषित होगा परिणाम

दुनिया भर में 3 दिसंबर को तिब्बती मतदाताओं ने निर्वासित तिब्बत सरकार का नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए प्रथम चरण के मतदान में भाग लिया। नये निर्वासित प्रधानमंत्री पद के लिए 6 प्रमुख दावेदार हैं। इनमें निर्वासित तिब्बती संसद के उपाध्यक्ष आचार्य येशी फुंचोंक, निर्वासित तिब्बत सरकार की पूर्व गृह मंत्री गेरी डोलमा, निर्वासित तिब्बत संसद के पूर्व अध्यक्ष पेंपा सेरिंग सहित केलसंग दोरजे, लोबसंग न्यांदक, ताशी तोपग्याल शामिल हैं। तिब्बत समुदाय के लोगों ने 45 सदस्यीय निर्वासित संसद के उम्मीदवारों के लिए भी चुनाव किया। प्रथम चरण के चुनाव नतीजे 8 फरवरी को घोषित होंगे। द्वितीय और तृतीय चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी। इसका परिणाम 14 मई को आयेगा।

दुनिया भर में करीब 1.5 लाख निर्वासित तिब्बती हैं। भारत में करीब एक लाख तिब्बती रहते हैं। अमेरिका, कनाडा, आस्ट्रेलिया, ब्राजील जैसे देशों में इनकी ज्यादा संख्या है

22 दिसंबर तक दुनिया भर में कुल 79,697 मतदाताओं ने मतदान करने के लिए पंजीकरण किया था। इसमें 55,683 भारत में रहते हैं। तिब्बत की निर्वासित 16वीं संसद में 45 सदस्य हैं। इसमें तिब्बत के तीन पारंपरिक प्रांतों-यू-त्सांग, धोते और धोमी में से 10-10 प्रतिनिधि हैं। तिब्बती बौद्ध धर्म और प्री-बौद्ध बान धर्म के चार स्कूलों में से दो-दो प्रत्याशी हैं। तिब्बती भाषा में प्रधानमंत्री यानी मुखिया को सिक्योंग कहते हैं। निर्वासित तिब्बत सरकार में चुनाव आयोग के मुख्य आयुक्त वांगड़ू सेरिंग ने बताया कि भारत समेत दुनिया के 26 देशों में करीब 500 मतदान केंद्रों पर तिब्बती मतदाताओं ने वोट डाला है। धर्मशाला में 16 मतदान केंद्र थे। दुनिया भर में करीब 1.5 लाख निर्वासित तिब्बती हैं। भारत में करीब एक लाख तिब्बती रहते हैं।

अमेरिका, कनाडा, आस्ट्रेलिया, ब्राजील जैसे देशों में इनकी ज्यादा संख्या है। निर्वासित तिब्बत सरकार के प्रधानमंत्री हार्वर्ड से पढ़े डाॅ ़ लोबसंग सांग्ये हैं। वह दो बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं। निर्वासित तिब्बत सरकार के संविधान के मुताबिक कोई भी व्यक्ति लगातार तीसरी बार पीएम पद के लिए चुनाव नहीं लड़ सकता है। लोबसंग सांग्ये के समय की ऐतिहासिक उपलब्धि चीन के विरोध के बावजूद अमेरिका की 2020 के तिब्बत नीति और समर्थन अधिनियम का पालन करना होगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD