world

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी से बातचीत करना चाहते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप 

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप  ने अपने समकक्ष ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से बातचीत के संकेत दिए हैं। व्हाइट हाउस में चर्चा है कि ट्रंप ईरान पर लगे प्रतिबंध इसलिए कम कर सकते हैं ताकि हसन रूहानी के साथ मुलाकात की राह आसान हो सके। अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूरेनियम संवर्धन को लेकर ईरान को चेतावनी भी दी है। व्हाइट हाउस की कवायदों के बारे में जब ट्रंप से संवाददाताओं ने पूछा कि क्या वे ईरानी नेता से बातचीत के लिए प्रतिबंधों में ढील देंगे? अमेरिकी राष्ट्रपति ने इससे दो टूक इनकार के बजाय कहा, ‘हम देखेंगे कि क्या होता है।’

लेकिन दूसरी तरफ चेताया कि ‘यूरेनियम संवर्धन के गंभीर परिणाम होंगे।’ कहा जा रहा है कि ट्रंप इस माह ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ एक शिखर सम्मेलन का रास्ता साफ करने की योजना बना रहे हैं। ट्रंप ने रूहानी को न्यूयाॅर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरान सितंबर में मिलने के लिए मनाने के वास्ते प्रतिबंधों में ढील देने का विचार को स्थगित कर दिया है। यहां तक कि ईरान पर मतभेदों के चलते ही विरोधी रुख रखने वाले एनएसए जाॅन बोल्टन को ट्रंप ने बर्खास्त कर दिया।

डोनाल्ड ट्रंप ने हालांकि ईरान से प्रतिबंध घटाने की फिलहाल कोई पुष्टि नहीं की है। उन्होंने न्यूयाॅर्क में वह रूहानी से मुलाकात को लेकर उत्साहित होने से भी परहेज किया। लेकिन ट्रंप ने जोर दिया कि उन्हें लगता है ईरान-अमेरिका के साथ द्विपक्षीय तनाव कम करने के लिए समझौता जरूरी है। इसके तहत ट्रंप अपनी उस मांग से भी पीछे हट गए हैं जिसमें उन्होंने कहा था कि ईरान में अमेरिका सत्ता परिवर्तन चाहता है। ट्रंप ने कहा कि ईरान के पास वित्तीय परेशानियां हैं और उन्हें लगता है कि दोनों देशों में वार्ता काफी समृद्ध होगी।

You may also like