world

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की ईरान को चेतावनी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि 2015 में हुई न्यूक्लियर डील में तय की गई सीमा से अधिक यूरेनियम जुटाने में लगा हुआ। अमेरिकी राष्ट्रपति ने ईरान को चेताया कि वाॅशिंगटन उसके साथ बुरा करने की स्थिति में है। फाक्स न्यूज चैनल से बातचीत में ट्रंप ने यह बात कही।
अमेरिका ने ईरान पर 2015 की न्यूक्लियर डील में तय शर्तों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वह कभी भी ईरान को परमाणु हथियार तैयार नहीं करने देंगे। ईरान ने स्पष्ट किया है कि उसने ज्वाइंट ऐक्शन प्लान यानी ईरान न्यूक्लियर डील के तहत तय की गई शर्तों का कोई उल्लंघन नहीं किया है।

ईरानी विदेश मंत्री जावेद जारिफ ने कहा कि उनके देश ने डील का उल्लंघन नहीं किया है। हर कदम शर्तों के तहत उठाया गया है। मई से ईरान ने इस डील की कुछ शर्तों को लागू करना बंद कर दिया है। डील के एक साल पूरे होने पर अमेरिका ने मई में इससे अपना हाथ खींच लिया था।

बता दें कि पिछले साल ईरान के साथ हुई डील में अमेरिका और यूरोपीय देशों ने उसे कुछ प्रतिबंधों से राहत दी थी और ईरान ने इस बात पर सहमति जताई थी कि वह परमाणु हथियारों के निर्माण पर काम नहीं करेगा।

You may also like