[gtranslate]
world

अब सैन्य कार्रवाई बंद करेगा तुर्की

तुर्की और सीरिया में कूर्द लड़ाकों के बीच जारी संघर्ष के अब थमने की आस लगाई जा रही है। दरअसल , 9 दिनों के संघर्ष के बाद अब अमेरिका और तुर्की ने संघर्ष विराम की घोषणा कर दी है। कुर्द नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रैटिक फोर्सेज ने 17 अक्टूबर गुरुवार को कहा कि वे सीरिया की उत्तरी सीमा पर 9 दिनों के संघर्ष के बाद अमेरिका और तुर्की द्वारा घोषित संघर्ष विराम का पालन करने के लिए तैयार हैं।
एसडीएफ प्रमुख मजलूम आब्दी ने कुर्द मीडिया से कहा कि रस अल-ऐन से तल अब्याद तक के क्षेत्र में हम संघर्ष विराम का पालन करने के लिए तैयार हैं। तुर्की ने कहा कि वह सीमा के निकट कुर्द नीत बलों के पीछे हटने की स्थिति में 5 दिन के लिए हमले बंद करने को तैयार है। ब्रिटेन स्थित सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि समझौते की सूचना मिलने के बावजूद रस अल-ऐन में संघर्ष जारी रहा। इसके अनुसार तुर्की ने 9 अक्टूबर को उत्तर-पूर्वी सीरिया पर हमला किया था जिसमें दर्जनों नागरिक मारे गए थे और 3,00,000 लोग विस्थापित हुए थे।

आब्दी ने अमेरिका से अपील की कि वह विस्थापितों की वापसी की गारंटी दे और यह सुनिश्चित करे कि क्षेत्र में कोई जनसांख्यिकीय बदलाव नहीं करे।  तुर्की सीमा पर सीरिया की ओर 30 किलोमीटर अंदर तक एक ‘बफर ज़ोन’ बनाना चाहता है ताकि कुर्द मिलिशिया को दूर रखा जा सके और उसकी जमीन पर रह रहे 36 लाख सीरियाई शरणार्थियों में से कुछ को फिर से बसाया जा सके।

यह भी पढ़े : तुर्की की सेना ने किया सीरिया पर कब्जा, एक लाख से ज्यादा लोगों का पलायन

तुर्की के राष्ट्रपति रिजेप तैय्यप अर्दोआन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से वादा किया है कि तुर्की की सेना देश की सीमा पर स्थित कुर्दिश क्षेत्र कोबानी में प्रवेश नहीं करेगी। अमेरिका के एक सेनेटर ​द्वारा​ यह जानकारी दी​ गई​
 इससे पहले सीरिया पर तुर्की के हमले से नाराज अमेरिका ने बेहद सख्त टिप्पणी की थी। राष्ट्रपति ट्रंप ने तुर्की पर सख्त प्रतिबंध लगाने की धमकी देते हुए कहा था कि दोनों देशों के बीच जारी व्यापार सौदे पर बातचीत को भी तत्काल बंद किया जा सकता है। ट्रंप ने कहा था कि तुर्की पर कल्पना से भी अधिक कड़े प्रतिबंध लगाएंगे​ परन्तु अब इस संघर्ष के थमने के कयास लगाए जा रहे है। ​ ​​

You may also like

MERA DDDD DDD DD