[gtranslate]
world

ट्रंप का ऑडियो वायरल होने पर गरमाई अमेरिका की राजनीती

अमेरिका के राष्‍ट्रपति चुनाव में हार के बावजूद मौजूदा  राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप हार को तैयार नहीँ हैं वे चुनाव परिणामो को बदलवाने की भी कोशिश करते हैं इस बीच ट्रंप  द्वारा चुनाव परिणाम बदलवाने  के लिए चुनाव अधिकारी को किए गए फोन का  ऑडियो वायरल हो गया  है। अमेरिकी मीडिया में इस फोन कॉल का ऑडियो वायरल होने के बाद सियासी तूफान आ गया है। इस ऑडियो में राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप के जॉर्जिया के शीर्ष अधिकारी से वोटों की जुगाड़ करने की बात आप सुन सकते है। दरअसल, ट्रंप ने जॉर्जिया के सेक्रटरी ऑफ स्टेट और रिपब्लिकन नेता ब्राड रफेनस्पेर्गर को यह फोन कॉल ऐसे समय पर किया था, जब अमेरिकी कांग्रेस में उनके कुछ सहयोगियों ने बाइडन की जीत का औपचारिक प्रमाण पत्र देने का विरोध करने का फैसला किया था। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन को 306 और ट्रंप को 232 वोट मिले थे। यही नहीं बाइडन को ट्रंप के मुकाबले 70 लाख ज्यादा पॉप्युलर वोट मिले थे।

ट्रंप ने चुनाव में वोटों की गिनती के दौरान हार की ओर बढ़ता देखकर जॉर्जिया के शीर्ष चुनाव अधिकारी को फोन करके चुनाव परिणाम बदलने के लिए फोन करके दबाव डाला। ट्रंप ने चुनाव अधिकारी से कहा कि वह इस दक्षिणी राज्य में उनकी हार को जीत में बदलने के लिए पर्याप्त वोटों की तलाश करें।

वायरल  ऑडियो में ट्रंप बार-बार ब्राड रफेनस्पेर्गर पर इस बात के लिए दबाव डाल रहे हैं कि वह बाइडन की बजाय उन्हें विजेता घोषित करें। ट्रंप ने कहा, ”मैं बस यही चाहता हूं कि आप यह करो। मैं केवल 11,780 वोटों की तलाश करना चाहता हूं, यह जो हमारे पास है, उससे ज्यादा है।”  ट्रंप ने कहा कि आप जानते हो कि यह कहने में कोई गलत नहीं है कि आपने वोटों की फिर से गणना की है। जॉर्जिया में तीन बार बैलट की गिनती की गई थी जिसके परिणाम स्‍वरूप बाइडेन के जीत के दो बार परिणाम आए। अंतिम परिणाम में जो बाइडन 11,779 से ज्‍यादा वोटों से जीत गए थे। जार्जिया में कुल करीब 50 लाख वोट पड़े थे। रिपब्लिकन नेता ब्राड रफेनस्‍पेर्गर ने ट्रंप के दावे को खारिज कर दिया था और उन्‍हें कहा था कि आप सोशल मीडिया पर वायरल फर्जी बातों पर भरोसा कर रहे हैं।

ट्रंप की यह रिकॉर्डिंग सामने आने के बाद जॉर्जिया के लोग गुस्से में हैं। वहीं अमेरिकी राजनीति में एक बार फिर से पारा गरम हो गया है। ट्रंप और ब्राड रफेनस्पेर्गर के ऑफिस ने इस टेप पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। डेमोक्रेटिक पार्टी ने ट्रंप के इस घिनोनी हरकत की निंदा की है अमेरिका के सभी 50 राज्यों के इलेक्टोरल कॉलेज में जो बाइडन को 306 वोट मिले हैं। जबकि ट्रंप के हिस्से में 232 वोट आए थे। चुनाव में जीत के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के 270 मतों की जरूरत होती है। मतदान के बाद से ही राष्ट्रपति ट्रंप चुनावों में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी होने का आरोप लगा रहे हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD