[gtranslate]
world

कूड़े में दफन खरबों का खजाना

क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज जिस तरह आज कल बढ़ता जा रहा है उसकी डिमांड भी बढ़ती ही जा रही है। डिमांड बढ़ने के साथ-साथ क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती कीमतों के कारण लोगों को बेहद फायदा हो रहा है। यही कारण है कि दिन-प्रतिदिन क्रिप्टो में इन्वेस्ट करने वालों की संख्या भी बढ़ रही है। कुछ साल पहले क्रिप्टो का चलन इतना ज्यादा न होने से लोगों का इसमें इन्वेस्ट और इंटरेस्ट काफी कम था। लेकिन वक्त के साथ इसमें इतना ज्यादा इजाफा देखा गया है कि जो लोग शुरुआत में इसको जोखिम भरा निवेश मानते थे, वे भी आज इसमें अपना सब कुछ इन्वेस्ट करने के लिए तैयार हैं। ब्रिटेन के न्यूपोर्ट में रहने वाले जेम्स हॉवेल एक ऐसे ही पूंजी निवेशक हैं जो इन दिनों अपनी एक बड़ी भूल के चलते सुर्खियों में हैं। दरअसल, हॉवेल ने 2013 में अपनी एक हार्डड्राइव को बेकार समझते हुए कूड़े में फेंक दिया था। अब वे इस हार्डड्राइव को तलाशते घूम रहे हैं क्योंकि इसमें 2,638 करोड़ रुपये के बिटक्वाइन हैं। इस हाई ड्राइव की तलाश में 36 साल के जेम्स ने अपना सब कुछ दाव पर लगा दिया है। हाई ड्राइव की तलाश के लिए विशेषज्ञों की पूरी टीम को लगाया गया है, जिसमें अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ से जुड़ी एक फर्म भी शामिल है।

क्या है मामला
दरअसल, ब्रिटेन के 36 वर्षीय जेम्स हॉवेल्स आईटी कंपनी में काम करते हैं। आठ साल पहले इन्होंने अपनी एक हार्ड ड्राइव को कचरे में फेंक दिया था। उस वक्त उन्हें इसका जरा भी अहसास नहीं था कि जिसे वो फेंक रहे हैं वह कुछ साल बाद अरबों की हो जाएगी। उस हार्ड ड्राइव में क्रिप्टोग्राफिक ‘प्राइवेट की’ स्टोर है। यह ‘प्राइवेट की’ इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि जेम्स हॉवेल्स के पास जो बिटक्वाइन निवेश है उसका एक्सेस उसी की से मिल सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जेम्स के पोर्टफोलियो में मौजूद बिटक्वाइन की कीमत आज करीब 34 अरब रुपये है। अब बिटक्वाइन की इतनी कीमत होने पर जेम्स ने इस हार्ड ड्राइव की तलाश शुरू कर दी है। इस हार्ड ड्राइव की तलाश के लिए लाखों टन कूड़ा जमीन से खोदा जाना है, जिसकी स्थानीय प्रशासन अनुमति नहीं दे रहा है। बंदरगाहों और जहाजों के लिए प्रसिद्ध न्यूपोर्ट में अपनी हार्ड ड्राइव तलाशने के लिए जेम्स को प्रशासन के साथ काफी लॉबिंग और कानूनी समझौते करने होंगे। हॉवेल का कहना है कि उन्हें कोई जल्दी नहीं है संभव है कि सिटी काउंसिल जब तक अनुमति दे इन बिटक्वाइन की कीमत 100 करोड़ डॉलर के पास हो जाए।

खोज में ऑन ट्रैक कंपनी की सेवाएं भी ली गई हैं। यह कंपनी ‘नासा’ के लिए भी काम कर चुकी है। उसके अनुसार अगर जेम्स की हार्ड ड्राइव टूटी नहीं है तो उसे खोजने की 80 से 90 प्रतिशत संभावना है। दूसरी ओर नई पोर्ट शहर की काउंसिल को आशंका है कि इस अभियान से पर्यावरण को नुकसान होगा। हार्ड डिस्क मिल गई, लेकिन क्षतिग्रस्त हुई और बिटक्वाइन निकालना संभव न हुआ, तो जितना पैसा जेम्स खर्च कर रहे हैं, उसकी भरपाई कैसे होगी? हालांकि जेम्स के अनुसार इसका समाधान वे कानूनी करार के जरिए करने को राजी हैं। जेम्स ने करीब 2153 वर्ग फुट हिस्से की पहचान की है , जहां उनकी हार्ड ड्राइव हो सकती है। यहां 15 मीटर गहराई तक कूड़ा व मलबा है।

उन्होंने करीब 12 महीने का खोज अभियान बनाया है। काम पर लगाए विशेषज्ञ 125 साल पुरानी खोज एक्स-रे से लेकर अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक का उपयोग करेंगे। जेम्स आश्वस्त हैं कि जब समुद्र तल से खजाने खोज लिए जाते हैं तो जमीन पर मौजूद कूड़े को खोदना और हार्ड डिस्क तलाशना असंभव नहीं है। सिटी काउंसिल से अनुमति लेने के लिए भी वे पर्यावरण एवं कानूनी विशेषज्ञों की मदद ले रहे हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD