[gtranslate]
world

चुनाव अभियान में पिछड़ते ट्रंप, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन ने बढ़ाया दबदबा

अमेरिका में नवंबर माह में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। चुनाव अभियान के बीच राष्ट्रपति ट्रम्प की मुश्किलें  भी बढ़ती नजर आ रही हैं।  चुनाव से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। इसके बाद अब एक नए सर्वे ने भी उनकी टेंशन बढ़ा दी है। राष्ट्रपति चुनाव से पहले हुए इस नए सर्वे के अनुसार, जिन राज्यों में ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का दबदबा है, वहां भी डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी जो बिडेन ने अपनी  बढ़त बना ली है।

रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ माने जाने वाले टेक्सास, जॉर्जिया और आयोवा जैसे राज्यों में भी बिडेन ने ट्रंप पर सात अंकों तक की बढ़त बनाई है। 1976 से टेक्सास में रिपब्लिकन पार्टी कभी नहीं हारी है, लेकिन अब बिडेन यहाँ ट्रम्प से आगे निकलते जा रहे हैं।  जॉर्जिया में 1992 से पार्टी को कभी हार का सामना नहीं करना पड़ा है। लेकिन यहाँ भी बिडेन आगे चल रहे हैं। राष्ट्रीय स्तर पर किए गए ज्यादातर पोल में भी बिडेन अपने प्रतिद्वंद्वी और मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप से आगे निकलते नजर आ रहे हैं।

इसके अलावा बिडेन ने कई अन्य राज्यों में भी ट्रंप पर बढ़त बनाई है। विस्कॉसिन, पेंसिलवेनिया, मिशिगन, नेवादा और ओहायो को स्विंग राज्य माना जाता है और यहीं से हार जीत का निर्णय होता है और इन्हीं राज्यों में लगातार ट्रंप पिछड़ते दिख रहे हैं।

टेक्सास में डेमोक्रेटिक पार्टी की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मैनी गर्शिया ने कहा, रिपब्लिकन पार्टी हमेशा यहां पर अपनी जीत के प्रति आश्वस्त रहती है, लेकिन इस बार पार्टी पिछड़ रही है। यही कारण है कि डेमोक्रेटिक पार्टी ने यहां सक्रियता बढ़ाई है।

विश्वसनीयता संकट का सामना कर रहे ट्रंप:

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव में केवल एक महीना बाकी है। ऐसे समय में ट्रम्प का कोरोना पॉजिटिव होना, उनकी रिपब्लिकन पार्टी के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ट्रंप को इस समय जनता के विश्वास की सबसे अधिक आवश्यकता थी। लेकिन हालात बदल चुके हैं और वह अपने स्वास्थ्य को लेकर विश्वसनीयता के संकट का सामना कर रहे हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD