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NOTAM की एक गलती से हजारों अमेरिकी उड़ानें हुई ठप !

अमेरिका में एक बार फिर NOTAM सिस्टम चर्चा में है। इसके सिस्टम में गड़बड़ी होने की वजह से 11 जनवरी को पूरे अमेरिका में करीब 9 हजार 600 उड़ानें घंटों रुकी रहीं। 75 सालों में पहली बार तकनीकी खराबी के बाद अमेरिका में हजारों विमानों की उड़ानें प्रभावित हुई हैं और कई विमानों की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) द्वारा Notam सिस्टम की विफलता के बाद हवाई अड्डे की सेवा को निलंबित कर दिया गया था। इस प्रणाली के माध्यम से पायलटों और उड़ान कर्मचारियों को संभावित खतरों या महत्वपूर्ण सूचनाओं के प्रति अलर्ट किया जाता है। FAA सलाहकारों के अनुसार, प्रभावित प्रणाली को NOTAM (नोटिस टू एयर मिशन) कहा जाता है। एफएए ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि यह सिस्टम कब ठीक होगा।

NOTAM प्रणाली क्या है?

FAA की वेबसाइट के मुताबिक, NOTAM हवाईअड्डे और एयरलाइन कर्मियों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। यह जानकारी बहुत ही संवेदनशील और गोपनीय होती है, दूसरों के लिए इसमें दखल देना बहुत मुश्किल होता है।

 

नेशनल एयरस्पेस सिस्टम (NAS) के उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय डेटा और तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करने में नोटम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

NOTAM को राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र प्रणाली (NAS) को प्रभावित करने वाली हर संवेदनशील जानकारी, सुविधा या परिवर्तन पर अग्रिम जानकारी प्रदान करने का काम सौंपा गया है।

नोटम की अपनी एक भाषा है। जिससे एयरपोर्ट संचालन का संचार आसानी से हो जाता है। लेकिन दूसरों को इसे समझना मुश्किल है।

उदाहरण के लिए लैंडिंग के दौरान पायलट मध्य हवा या फिसलन वाले रनवे में पक्षियों के हमलों का पता लगाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। NOTAM सिस्टम विमान के चारों ओर 25 नॉटिकल मील के क्षेत्र की निगरानी करता है। उस दूरी में विमान के लिए जो भी जानकारी जरूरी होती है, मुहैया कराई जाती है।

नॉटम के काम

Notams का उपयोग मौसम परिवर्तन, ज्वालामुखियों के बारे में जानकारी, प्रतिबंधित उड़ान क्षेत्रों या अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में सूचित करने के लिए किया जाता है। साथ ही पैराशूट जंप, रॉकेट लॉन्च, सैन्य कार्रवाई जैसी किसी भी मुश्किल की स्थिति में इस सिस्टम से पायलटों को फायदा होता है। इसके अलावा, हवाई अड्डे पर उतरने के लिए, पायलट को रनवे के बारे में नवीनतम जानकारी जैसे कि बर्फबारी, विद्युत प्रकाश व्यवस्था की विफलता या रनवे पर पक्षियों के झुंड से अपडेट किया जाता है। पायलट उसी के अनुसार लैंडिंग की योजना बनाता है।

 कैसे विफल हुआ?

एक केंद्रीय NOTAM प्रणाली यूएस फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (FAA) द्वारा संचालित है। इस प्रणाली के माध्यम से प्राप्त जानकारी एक स्क्रीन पर प्रदर्शित होती है। लेकिन अगर केंद्रीय व्यवस्था में ही खराबी आती है तो पूरे देश के हवाई अड्डे प्रभावित हो सकते हैं। जैसा 11 जनवरी को अमेरिका में हुआ है।

फिलहाल यह सिस्टम फेल कैसे हुआ, इसमें क्या तकनीकी दिक्कतें आईं। यह जानकारी नहीं मिल सकी है। सिस्टम के वापस ठीक होने तक अमेरिका में हवाई यात्रा बंद रहेगी।

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