[gtranslate]
world

यूक्रेन की सीमा के पास सैनिकों की तैनाती नाटो को जवाब है: रूस

रूस और यूक्रेन के बीच लगातार तनाव की स्थिति बनती जा रही है। इसी बीच रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने 12 अप्रैल, मंगलवार को कहा कि यूक्रेन की सीमा के पास देश के पश्चिमी हिस्से में बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती नाटो के खतरों के बीच सैन्य अभ्यास की तैयारी का हिस्सा है। शोइगु ने यह भी कहा कि पश्चिमी रूस में सैन्य अभ्यास अगले 2 सप्ताह तक जारी रहेगा। उन्होंने शीर्ष सैन्य अधिकारियों की एक बैठक में कहा कि चल रहा सैन्य अभ्यास रूस की सीमा के पास अपने सैनिकों को बढ़ाने के लिए अमेरिका और नाटो के सदस्य राज्यों के निरंतर प्रयासों की प्रतिक्रिया है। रूस ने यूक्रेन सीमा के पास सैन्य उपकरणों और हथियारों के साथ हजारों सैनिकों को तैनात किया है।

 

बेटे हंटर ने बढ़ाई जो बाइडन की दिक्कतें, टैक्स चोरी और यूक्रेन की कंपनी को फायदा पहुंचाने का आरोप

 

अमेरिका ने रूस से तनाव कम करने की अपील की। इस बीच व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान पूरे मामले पर चिंता व्यक्त की और रूस से तनाव कम करने की अपील की। अन्य बैठक में यूक्रेन के विदेश मंत्री, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने यूक्रेन का पुरजोर समर्थन किया और रूस को पूर्व सोवियत संघ की पूर्वी सीमा पर बढ़ती सैनिकों की तैनाती के खिलाफ चेतावनी दी। हाल के तनावों के बीच अमेरिका ने तुर्की से कहा कि 2 अमेरिकी युद्ध पोत 14 और 15 अप्रैल को काला सागर में लौट आएंगे और 4 मई और 5 मई तक रुकेंगे।

पिछले दिनों काला सागर में अमेरिकी युद्धपोतों के लगातार गुजरने से रूस नाराज हो गया था। उसी समय रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने अमेरिकी युद्धपोतों की हालिया तैनाती की निंदा की। उन्होंने कहा, “अमेरिकी जहाजों को हमारे तटों से कोई लेना-देना नहीं होना चाहिए। वे हमारी ताकत का परीक्षण कर रहे हैं और हमारे धैर्य के साथ खेल रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को फिर से कहा, “अगर किसी भी तरह का तनाव बढ़ जाता है, तो हम अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करेंगे।

You may also like

MERA DDDD DDD DD