world

अफगानिस्तान में आत्मघाती हमला ,48 लोगों की मौत 

हाल ही में अमेरिका ने शांति वार्ता रद्द करने के बाद अब आतंकवाद से जूझ रहे अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में कल 17 सितंबर मंगलवार को दो अलग-अलग जगहों पर हुए आत्मघाती हमलों में लगभग 48 लोगों की मौत हो गई। इन हमलों में 100  से ज्यादा लोगों के घायल होने की आशंका  है। पहला  हमला अमेरिकी दूतावास और अफगान रक्षा मंत्रालय की इमारत के पास हुआ। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी की चारीकर शहर की चुनावी रैली में यह आत्मघाती  विस्फोट हुआ।

मीडिया की रिपोर्ट  के अनुसार, परवन प्रांत में हुए इस आत्मघाती हमले में 48 लोगों की मारे जाने की खबर है जबकि लगभग 100  लोग घायल भी हुए हैं।अफगान के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नसरत रहीमी ने कहा’ कि हमलावर मोटरसाइकिल पर आए और रैली स्थल के नजदीक पुलिस चौकी में बम लगाकर धमाका कर दिया।वहीं दूसरा बम धमाका परवान इलाके में हुआ जहां राष्ट्रपति अशरफ गनी के लिए एक जनसभा आयोजित की गई थी।  दोनों हमलों की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है।

कुछ दिनों पहले ही अमेरिका ने तालिबान से शांति वार्ता रद्द करने के बाद अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ सैन्य कार्यवाई तेज कर दी थी। अमेरिका ने अफगानिस्तान बालों के साथ सयुंक्त अभियान में तालिबान के करीब 90 आतंकियों को मार गिराया था। अफगानिस्तान के दक्षिण पूर्वी प्रांत पकतीका में दो दिन पहले 15 सितंबर को तालिबान के खिलाफ संयुक्त आतंकरोधी अभियान चलाया था।  इसमें सुरक्षा बालों ने आतंकियों की 23 मोटरसाइकिलें ,एक टैक्टर और कई हथियार भी तबाह किए थे।

You may also like