[gtranslate]
world

ऑनलाइन सेक्सुअल ब्लैकमेल मामले में दक्षिण कोरियाई नेता को 40 साल की जेल

आजकल ऑनलाइन सेक्सुअल ब्लैकमेलिंग का धंधा दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। एक तरफ पूरी दुनिया को ऑनलाइन सिस्टम ने एक गांव का रूप दे दिया तो दूसरी तरफ कई तरह की मुश्किलें भी इसने पैदा कर दी। दुनिया के अलग-अलग देशों में ऑनलाइन फ्राड की कहानियां अकसर सुनने को मिल जाती है। हाल ही में दक्षिण कोरिया नेता चो जोओ-बिन जो नाबालिगों और युवतियों को अपने ऑनलाइन सेक्सुअल ब्लैकमेल करने के मामले में अदालत ने उन्हें 40 साल जेल की सजा सुनाई है। कोरिया नेता चो जोओ-बिन ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर ऑनलाइन कमरे की मेजबानी की, जिममें वह लड़कियों पर दवाब बनाकर उनसे यौन कृत्य करवाता था। चो ने 16 नाबालिगों सहित 74 पीड़ितों की स्पष्ट छवियों को समूह चैट में अपलोड करके ब्लैकमेल किया। मामले की जांच कर रहे अधिकारियों का कहना है कि कम से कम 10000 लोग इस समूह चैट से जुड़े हुए थे। इसके लिए वह 1200 डालर का भुगतान करते थे।

पत्रकारिता के छात्रो ने पिछली गर्मियों में टेलीग्राम समूहों की खोज की, पुलिस ने जांच शुरु की, और मार्च में कोरियाई नेता चो को गिरफ्तार कर लिया । चो अवैध यौन दृश्य सामग्री के उत्पादन और वितरण, जबरन यौन दुर्व्यवहार, बलात्कार, यौन उत्पीड़न, ब्लैकमेलिंग, यौन अपमानजनक व्यवहार, दबाव, निजी सूचना संरक्षण के उल्लंघन और धोखाधड़ी के उत्पादन और वितरण के 15 आरोपों के तहत दोषी ठहराया गया। पुलिस ने मार्च में चैट ग्रुप्स से जुड़े 120 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया था । चो के कई सहयोगियों पर भी आरोप लगाया गया और उन्हें दोषी ठहराया गया; पांच अन्य को गुरुवार को सात से लेकर 15 साल तक की सजा मिली । चो के फैसले को जनता से मिले-जुले परिणाम मिले, जिसमें कुछ ने फैसले की तारीफ की और दूसरों का तर्क है कि उन्हें आजीवन कारावास की सजा मिलनी चाहिए थी।

चो ने पीड़ितों से माफी मांगते हुए एक बयान भी दिया, “अपराध के समय मैंने मानव गरिमा के बारे में ज्यादा नहीं सोचा था। उन्होंने कहा,  मैं मानता हूं कि मैंने सेक्स को एक साधन के रूप में इस्तेमाल करके अपराध किया । मुझे माफ़ या बचाया नहीं जा सकता । मुझे ईमानदारी से प्रायश्चित करना चाहिए। पीड़ितों की कोई गलती नहीं है, और मैं सब कुछ के लिए जिम्मेदार हूं।” फैसला सुनाने के बाद जज ली ह्यून-वू ने बताया,  “उन्होंने पीड़ितों की व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा किया और ऐसा करके न केवल नुकसान पहुंचा, बल्कि इसे बार-बार वितरित करके पीड़ितों को आवर्ती क्षति हुई। उसके व्यवहार पीड़ितों पर अत्यधिक दर्द का कारण बना है और वे कड़ी सजा की मांग कर रहे हैं। गंभीरता और अपराधों की सावधानीपूर्वक साजिश रचने को ध्यान में रखते हुए, संख्या पीड़ितों और पीड़ितों पर नुकसान, सामाजिक अपराध की वजह से नुकसान, और प्रतिवादी के रवैये, यह एक लंबे समय के लिए समाज से प्रतिवादी अलग करने के लिए आवश्यक है।” चो को अदालत की तरफ से 9600 डालर का जुर्माना भी लगाया गया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD