[gtranslate]
Country world

शेख मुजीबुर रहमान और ओमान के सुल्तान को मिला गांधी शांति पुरस्कार

हर साल दिये जाने वाले गांधी शांति पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। इस बार यह पुरस्कार बांग्लादेश के बंगबधु शेख मुजीबुर रहमान और ओमान के सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद को प्रदान किया जाएगा। इस बात की जानकारी संस्कृति मंत्रालय ने दी। मंत्रालय ने कहा कि प्रतिष्ठित पुरस्कार वर्ष 2019 में भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए ओमान के दिवंगत सुल्तान कबूस बिन सैद अल सैद को सम्मानित किया जा रहा है, और खाड़ी क्षेत्र में शांति और अहिंसा को बढ़ावा देने के उनके प्रयासों के लिए उन्‍हें ये पुरस्‍कार समर्पित क‍िया जा रहा है। भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने बांग्लादेश का साथ देते हुए बांग्लादेश को एक स्वतंत्र राष्ट्र बनाने में अहम योगदान दिया था।  इंदिरा ने अमेरिकी धमकियों को दरकिनार करते हुए बांग्लदेश को पाकिस्तान से अलग स्थापित किया था। पाकिस्तान में जब शेख मुजीबुर रहमान चुनाव जीते थे, तब उन्हें प्रधानमंत्री पद पर बैठने से रोका गया, उन्हें बंदी बना लिया गया और बाद में उनकी हत्या कर दी गई थी।

गांधी शांति पुरस्कार की 1995 में महात्मा गांधी की जंयती के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्दारा स्थापित एक वार्षिक पुरस्कार है। यह जाति, रंग, लिंग, पंथ और भाषा की परवाह किए बिना सभी लोगों के लिए खुला है। गांधी शांति पुरस्कार की जूरी की अध्यक्षता प्रधानमंत्री द्दारा की जाती है। इस जूरी में दो पदेन सदस्य होते है, भारत के मुख्य न्यायधीश और लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता। इसके अलावा दो अन्य प्रतिष्ठित सदस्य होते है।

पीएम मोदी ने कहा कि बंगबंधु भारतीयों के लिए भी एक हीरो थे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि जूरी ने 19 मार्च 2021 को मुलाकात की और विचार-विमर्श के बाद, सर्वसम्मति से बांग्लादेश के राष्ट्र पिता शेख मुजीबुर रहमान और ओमान के लंबे समय तक शासक सुल्तान कबूस को चुनने का फैसला किया। पीएम मोदी ने कहा कि बंगबंधु मानव अधिकारों और स्वतंत्रता का एक चैंपियन थे और भारतीयों के लिए भी एक हीरो थे ।उन्होंने यह भी कहा कि बंगबंधु की विरासत और प्रेरणा ने दोनों देशों की विरासत को अधिक व्यापक और गहन बनाया है, और यह कि बंगबंधु द्वारा दिखाए गए मार्ग ने पिछले एक दशक में दोनों देशों की साझेदारी, प्रगति और समृद्धि की मजबूत नींव रखी है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD