[gtranslate]
world

ऑस्ट्रेलिया में भीषण बाढ़, टूटा 100 साल का रिकॉर्ड

पूरे विश्व के लिए जानलेवा महामारी बन चुके कोरोना वायरस ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। भारत समेत पूरी दुनिया में संक्रमण के मामलों में वृद्धि हो रही है। वहीं ऑस्ट्रेलिया में कोरोना संकट के अतिरिक्त लोगों पर एक और संकट टूट पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया में लगातार बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। बाढ़ कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज सोमवार, 22 मार्च को ऑस्ट्रेलियाई अधिकारी सिडनी के पश्चिम में बाढ़ प्रभावित उपनगरों से हजारों और लोगों को निकालने की योजना बना रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, अभी यहां आने वाले कुछ दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स (NSW) में पिछले तीन दिनों से बेमौसम लगातार बारिश हो रही है। इसी कारण से लोगों को इस भीषण बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है। बाढ़ इतनी भीषण है कि सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं।

यूरोप में लॉकडाउन से नाराज जनता, विरोध में उतरी सड़कों पर

कस्बों तक बाढ़ का पानी पहुंच चुका है, इसलिए स्थानीय लोगों को घरों से निकाला जा रहा है। लोगों को अपना घर छोड़कर राहत शिविर में रहने को मजबूर होना पड़ रहा है। अधिकारियों द्वारा बताया जा रहा है कि करीब 100 वर्षों में पहली बार ऐसी आपदा आई है।

लोगों को बाढ़ ग्रस्त इलाकों से स्थान्तरित कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है। न्यू साउथ वेल्स  के प्रमुख ग्लेडिस बेरेजिकिलियन ने कहा है कि राज्य के 38 हिस्सों को प्राकृतिक आपदा क्षेत्र घोषित किया गया है।

बाढ़ से बड़ी संख्या में घरों को नुकसान पहुंचा है। साथ ही सभी अधिकारियों को बाढ़ग्रस्त इलाकों में जाने से भी मना किया गया है। छात्रों को स्कूल जाने के लिए मना किया गया है। प्रमुख सड़कें भी बंद कर दी गई हैं।

इससे पहले वर्ष 2019 के आखिर और 2020 की शुरुआत में जंगलों में आग के बाद अब बाढ़ की इस घटना ने ऑस्ट्रेलिया में संकट खड़ा कर दिया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD