[gtranslate]
world

कतर संग सुधरते रिश्ते, सऊदी ने एयरस्पेस और बॉर्डर खोले

सऊदी अरब और कतर के रिश्ते अब सुधरने क दिशा में हैं। क्योंकि कतर के साथ सऊदी अरब सहित तीन अन्य अरब देशों के तीन साल पुराने विवाद का समाधान निकल गया है। ट्रंप प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, सऊदी अरब ने कतर के लिए अपने हवाई क्षेत्र और भूमि सीमा को खोलने पर सहमति व्यक्त की है। दोनों देश एक साल पुराने राजनयिक संकट को समाप्त करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। यह घोषणा 5 दिसंबर, मंगलवार को सऊदी अरब में खाड़ी देशों के नेताओं की एक बैठक से पहले की गई। इससे पहले ईरान के साथ संबंधों और आतंकी गुटों की कथित मदद को लेकर सऊदी अरब ने कतर से साथ अपने रिश्‍ते समाप्त कर दिए थे।

सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र ने 2017 के मध्य में कतर के साथ राजनयिक, व्यापार और यात्रा संबंधों पर प्रतिबंध लगा दिया था। इन देशों ने कतर पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाया था। हालांकि कतर ने इसे संप्रभुता पर हमले के रूप में बताकर आरोपों को खारिज कर दिया। बता दें कि कतर सऊदी अरब से डेयरी उत्पादों और रोजमर्रा के सामानों की आपूर्ति करता था। हालाँकि हज यात्रा के दौरान कुछ समय के लिए सीमाएँ खोल दी गईं।

ट्रंप के सलाहकार कुशनर के प्रयास से हटेगी कतर की नाकाबंदी

कुवैत तब से संकट के समाधान के लिए मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहा है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि कतर ने क्या रियायतें दी हैं या अपनी नीतियों के संदर्भ में बदलाव के क्या वादे किये हैं। दोनों देशों के बीच मध्यस्था करने वाले कुवैत ने सबसे पहले अपने विदेश मंत्री के माध्यम से इस खबर की सूचना दी। इससे पहले 4 दिसंबर, सोमवार को कुवैत के विदेश मंत्री ने दोहा का दौरा किया। इस यात्रा के दौरान कतर के सत्तारूढ़ अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने इस विकास के बारे में जानकारी दी।

कुवैत से इस तरह की घोषणा के बाद यूएई के विदेश मामलों के मंत्री अनवर गर्गश ने ट्वीट किया कि वह खाड़ी देशों की एकता बनाए रखने के लिए उत्सुक थे। इस मामले में बहुत कुछ किया जाना बाकी है, लेकिन हम सही रास्ते पर हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD