world

सऊदी अरब : दो सप्ताह के भीतर पूरी तरह सामान्य हो जाएगा तेल उत्पादन

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी अरामको के दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमले के बाद से ही तेल की कीमतों में भारी उछाल आया है। लेकिन अब राहत की बात यह है कि सऊदी ने जल्द ही तेल उत्पादन सामान्य होने की बात कही है। जानकारी के मुताबिक सऊदी की ओर से कहा गया है कि दो से तीन सप्ताह के अंदर उसका तेल उत्पादन पूरी तरह से सामान्य हो जाएगा। सऊदी अरब ने दावा किया कि कच्चे तेल की सप्लाई पूरी तरह से सामान्य कर दी गई है।

सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान ने कहा है कि पुराने स्टॉक की मदद से तेल सप्लाई को पूरी तरह से बहाल कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि 5.7 मिलियन बैरल प्रतिदिन सप्लाई जो बाधित हुई है उसे सितंबर माह के अंत तक ठीक कर दिया जाएगा। सऊदी अरब की इस घोषणा के बाद कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज 18सितंबर को थोड़ी नरमी देखी गई। हालाँकि इससे पहले अंदाजा लगाया जा रहा था कि सऊदी अरब को अपना सप्लाई चेन दुरुस्त करने में महीनों लग सकते हैं।

14 सितंबर को हुए इस हमले के बाद से सऊदी के तेल उत्पादन में करीब 50 फीसदी की गिरावट आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 16 सितंबरको 20 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब 30 साल बाद कच्चे तेल के दाम में एक दिन में इतना बड़ा उछाल आया है।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बिना कोई साक्ष्य दिए हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। इसी को लेकर ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह अली खुमैनी ने 17 सितंबरको अमेरिका के साथ किसी भी स्तर पर बातचीत करने से इनकार कर दिया।

You may also like