[gtranslate]
world

सऊदी अरब ने भारत को तोहफा तो पाकिस्तान को दिया झटका

भारत से दुश्मनी निभाने के चक्कर में खुद ही मुश्किलों में फंसा पाकिस्तान

सऊदी अरब ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर, गिलगित और बाल्टिस्तान को पाकिस्तान के नक्शे से हटा दिया है। यह सऊदी अरब से भारत को दिवाली का तोहफा और पाकिस्तान के लिए झटका माना जा रहा है। बुधवार 28 अक्टूबर को पीओके कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा की ओर से एक ट्वीट किया गया। उन्होंने एक तस्वीर ट्वीट की जिसके साथ एक कैप्शन दिया, ‘भारत के लिए सऊदी अरब का दिवाली गिफ्ट – गिलगित-बाल्टिस्तान और कश्मीर को पाकिस्तान के नक्शे से हटा दिया गया।

बैंक नोट पर प्रदर्शित किया मैप

सऊदी अरब द्वारा हाल ही में पेश किए गए 20 रियाद नोटों पर दुनिया का नक्शा छपा है। नक्शे में पहले पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर, गिलगित और बाल्टिस्तान को पाकिस्तान में दिखाया गया था। हालांकि, बाद में इस क्षेत्र को पाकिस्तान के नक्शे से बाहर करने के लिए इसे संशोधित किया गया था। जी 20 शिखर सम्मेलन अगले साल नवंबर में सऊदी की अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, अंतर्राष्ट्रीय राजनीति के मामले में सऊदी अरब की पाकिस्तान की ओर स्थानांतरण भूमिका महत्वपूर्ण है।

पाकिस्तान ने हाल ही में एक संशोधित राजनीतिक मानचित्र जारी किया। इसमें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर, लद्दाख के कुछ हिस्सों, गिलगित, बाल्टिस्तान, जूनागढ़, सर क्रीक और मानवद्वार को पाकिस्तान के हिस्से के रूप में दिखाया गया है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस पर कड़ी नाराजगी जताई। भारत की ओर से कहा गया कि ये सभी क्षेत्र भारत का अभिन्न अंग हैं।

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सऊदी अरब का यह निर्णय कहीं न कहीं पाकिस्तान का जोरदार अपमान है। भारत द्वारा गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव पर आपत्ति जताई गई थी। गौरतलब है कि पाक हमेशा अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर भारत को कश्मीर मुद्दे पर घेरने का प्रयास करता रहा है ऐसे में सऊदी का यह कदम पाकिस्तान के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है। पाक अक्सर हर मंच पर कश्मीर मुद्दा उठाने की कोशिश करता रहा है और ऐसे में सऊदी का यह कदम उसके लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD