[gtranslate]
world

बाइडेन की चेतावनी के बावजूद रुसी हैकर्स ने 140 अमेरिकी कंपनियों पर किया साइबर हमला

लॉकडाउन में हैकरों की नई चाल, शुरू की ऑनलाइन हैकिंग कोर्स

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की चेतावनी के बावजूद अमेरिकी कंपनियों पर रूस के साइबर हमले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। 24 अक्टूबर, रविवार को अमेरिकी साइबर एक्सपर्ट्स द्वारा रूस की खुफिया एजेंसी के बड़े साइबर हमले का खुलासा किया गया।

इस साइबर हमले में लगभग 140 अमेरिकी कंपनियों को रूसी हैकर्स ने निशाना बनाया है। इसी के चलते अमेरिकी साइबर विशेषज्ञों ने रूसी खुफिया एजेंसियों से लेकर सरकारी विभागों, कॉरपोरेट्स, कंप्यूटर नेटवर्क सेक्टर और माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारियों तक बड़े साइबर हमलों की चेतावनी दी है। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, रूसी फर्म नोबलियन ने अमेरिका की लगभग 140 आईटी कंपनियों को लक्षित किया है। फिलहाल हमले की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें : आस्ट्रेलिया सोशल मीडिया प्लेटफार्मो पर लगाएगा कानूनी लगाम

एक महीने पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी हैकरों द्वारा अमेरिकी कंपनियों पर साइबर हमलों को लेकर रूस पर कई प्रतिबंध लगाए थे। हालांकि रूसी हैकर्स प्रतिबंध की अवहेलना कर अब भी साइबर हमले कर रहे हैं। हालाँकि नए हमले ने बड़ी मात्रा में क्लाउड स्टोर डेटा को लक्षित किया, Microsoft सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, हैकर्स बहुत बड़ी मात्रा में डेटा चोरी नहीं कर पाए हैं।

इससे पहले एक रूसी खुफिया एजेंसी ने यूएस डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी नेटवर्क में सेंध लगाई थी। यह पहली बार था जब चुनाव से पहले इतने बड़े पैमाने पर साइबर हमला हुआ था। 10 मई, 2021 को तेल पाइपलाइन आपूर्ति पर हमला किया गया था, जिससे अमेरिका में आपातकाल की स्थिति पैदा हो गई थी ।

You may also like

MERA DDDD DDD DD