[gtranslate]
world

कोसोवो के प्रधानमंत्री पाए गए कोरोना संक्रमित

कोरोना संक्रमण से पूरी दुनिया परेशान है । इस वायरस से कोई भी देश अछूता नहीं रहा है। और लगातार इस वायरस के  संक्रमितों की संख्या भी बढ़ती ही जा रही है। आमजन से लेकर बड़े -बड़े नेता और अभिनेता भी इसकी मार झेल रहे हैं। इस बीस एक बड़ी खबर है कि  स्व-घोषित गणराज्य कोसोवो के प्रधानमंत्री अबदुल्लाह होति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और उन्होंने खुद को दो हफ्ते तक क्वारेंटीन में रखने का निर्णय लिया है।उन्होंने कल 2 अगस्त  को अपने फेसबुक पेज पर लिखा, ‘हल्की खांसी के अलावा मेरे अंदर कोई लक्षण नहीं देखा गया है। आज रात से, मैं दो सप्ताह क्वारंटाइन में रहूंगा। मैं घर से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करूंगा।’

कोसोवो में कोरोना के कुल 8,700 संक्रमित मामले सामने आए हैं जबकि 249 लोगों की मौत हो चुकी है। कोसोवो बाल्कन क्षेत्र में स्थित एक विवादास्पद देश है। वैसे तो यह एक स्वघोषित गणराज्य है, जिसे दुनिया के 100 से ज्यादा देशों ने एक स्वतंत्र राष्ट्र के तौर पर मान्यता दी हुई है। इसमें अमेरिका से लेकर ब्रिटेन और यूरोप के कई देश शामिल हैं, लेकिन सर्बिया, रूस, चीन, स्पेन, ग्रीस और बोस्निया जैसे कई देश कोसोवो को एक आजाद देश नहीं मानते। यह मामला हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में भी गया था, लेकिन अदालत ने कोसोवो के पक्ष में ही फैसला सुनाते हुए कहा था कि कोसोवो की सर्बिया से आजादी की घोषणा अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन नहीं है।

कोसोवो एक लैंडलॉक चारों ओर जमीन से घिर देश है, जिसके उत्तर और पूर्व में सर्बिया स्थित है, जिससे वो आजाद हुआ है। एक समय में कोसोवो सर्बियाई साम्राज्य का केंद्र था, लेकिन वर्ष 1398 में ओटोमैन से हार के बाद सर्बिया ने इसे खो दिया था। हालांकि बीसवीं शताब्दी में सर्बिया ने फिर से कोसोवो पर नियंत्रण कर लिया था।

10,887 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला कोसोवो पूरे बाल्कन क्षेत्र में मौजूद सभी देशों में से सबसे छोटा है। इसके बाद जमैका और लेबनान के स्थान आता है। इस देश की अधिकांश आबादी मुस्लिम है और ज्यादातर लोग गरीबी रेखा में ही जी रहे हैं।

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ब्राजील में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 541 मौतें सामने आने के बाद कुल मौतों की संख्या बढ़कर 94,000 हो गई है।इसके अलावा ईरान में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 309,000 हो गई है जबकि सऊदी अरब में कोरोना के अबतक कुल 279,000 मामले सामने आये हैं। खाड़ी देशों में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित ईरान में इस महामारी के 2,685 नये मामले आये हैं जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 309,437 हो गई है।

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD