world

कल भूटान यात्रा पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17-18 अगस्त तक भूटान के दौरे पर रहेंगे। नरेंद्र मोदी की भूटान यात्रा को एक मजबूत भारत-भूटान साझेदारी के लिए एक निरंतरता के रूप में देखा जा सकता है। इस दौरे में दोनों देशों के बीच दस अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।  इस दौरान पांच उद्घाटन भी होने की उम्मीद है, जिसमें मंगदेछु पनबिजली संयंत्र और थिम्फू में इसरो निर्मित पृथ्वी स्टेशन शामिल हैं।इस यात्रा पर भूटान में भारतीय राजदूत रुचिरा कंबोज ने कहा कि  इस यात्रा में जो भी पहल आप देख रहे हैं, वह भारत के प्रधानमंत्री मोदी के पिछले पांच वर्षों के दौरान किए गए परिश्रम का परिणाम है।

कंबोज ने आगे कहा, भूटान पूरे दिल से भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता का समर्थन करता है। भूटान ने ये भी कहा है कि ये एक विसंगति है कि भारत आज सुरक्षा परिषद में नहीं है, जबकि उसे होना चाहिए।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भूटान में स्वागत की तैयारियां की जा रही हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री भूटान की रॉयल यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित करेंगे। जिन समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे उनमें शिक्षा का क्षेत्र भी शामिल है।

भारत के प्रधानमंत्री के दौरे में सबसे अधिक ध्यान शिक्षा के क्षेत्र पर दिया जाएगा। भूटान की रॉयल यूनिवर्सिटी आईआईटी दिल्ली, बॉम्बे, कानपुर और एनआईआईटी सिल्चर के साथ चार समझौतों पर हस्ताक्षर करेगी। मुख्य विषयों में यह काफी सकारात्मक कदम  है।

You may also like