[gtranslate]
world

फिलीपींस के राष्ट्रपति की अमेरिका को धमकी, कोरोना वैक्सीन नहीं दी तो रद्द समझें सैन्य समझौता

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते हमेशा से अपने अटपटे बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं। इसी तरह अब उन्होंने एक चौंकाने वाला बयान दिया है। अपने इस बयान में उन्होंने अमेरिका को सीधे धमकी दे डाली है।

दुतेर्ते ने कहा कि अमेरिका ने अगर उन्हें कोरोना वैक्सीन नहीं दिया तो वह सैन्य समझौता खत्म कर देंगे। शनिवार, 26 दिसंबर को दुतेर्ते द्वारा कहा गया कि अगर उन्हें कोरोना वायरस के लिए बनी वैक्सीन उपलब्ध नहीं हुआ तो वह सैन्य समझौता रद्द कर देंगे। उन्होंने आगे कहा कि नए कोरोना वायरस से निबटने के लिए अमेरिका यदि उन्हें वैक्सीन उपलब्ध नहीं करा पाता तो वह विजिटिंग फोर्सेस एग्रीमेंट से रद्द करने की योजना पर आगे बढ़ जाएंगे।

राष्ट्रपति दुतेर्ते की ओर अमेरिका को चेताते हुए कहा गया है कि अमेरिका के साथ अब सैन्य समझौता लगभग रद्द होने की कगार पर है। समय रहते उन्होंने अगर अनुमति नहीं दी तो अमेरिकी सेना को देश छोड़ना होगा।

वैक्सीन नहीं तो यहां रूकना भी नहीं : दुतेर्ते

गौरतलब है कि दुतेर्ते ने इससे पहले भी इसी साल अमेरिका के साथ सैन्य समझौते को रद्द करने का आदेश दिया था, परन्तु बाद में उसे छह महीने के लिए निलंबित कर दिया गया। अमेरिकी सैनिक इस डील के तहत फिलीपींस में सैन्य अभ्यास कर सकते हैं।

‘यदि अमेरिकी कम से कम दो करोड़ वैक्सीन देने में असफल रहते हैं तो उनके लिए अच्छा है कि वे यहां से चले जाएं। वैक्सीन नहीं तो यहां रूकना भी नहीं।’ -दुतेर्ते

उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका फिलीपींस को कोरोना वैक्सीन देना चाहता है तो वह हल्ला नहीं करे, बल्कि वैक्सीन मुहैया कराए।’

फिलीपींस में अपने बच्चों को छोड़कर विदेश में नौकरी करने को मजबूर हैं महिलाएं

राष्ट्रीय टीकाकरण के प्रभारी से राष्ट्रपति ने कहा कि वह वैक्सीन खरीदने के लिए पैसे के लिए बिल्कुल परेशान न हो। जो भी मुहैया हो खरीद लिया जाए क्योंकि स्थिति अमेरजेंसी जैसी है। ब्रिटेन और अमेरिका में अनुमति दी जा चुकीं कोरोना वायरस वैक्सीन को देश में भी उन्होंने अनुमति देने का आदेश दे दिया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD