[gtranslate]
world

जार्ज फ्लॉयड केस में पुलिस अधिकारी को हुई 22 साल की सजा   

याद कीजिए एक साल पहले 25 मई 2020 को अमेरिका में घटी एक ह्रदयविदारक घटना का दृश्य …  नेपोलिस में एक प्रदर्शन के दौरान जार्ज फ्लॉयड को पुलिस अफसर डेरेक शॉविन ने सड़क पर दबोचा था और अपने घुटने से उनकी गर्दन को 8 मिनट 46 सेकेंड तक दबाए रखा था। तब जार्ज फ्लॉयड के हाथों में हथकड़ी थी। ऐसे में वे लगातार पुलिस अफसर से घुटना हटाने की गुहार लगाते रहे थे, लेकिन पुलिस अफसर नहीं माना।

Read : RELIANCE के AGM मीटिंग में लिए गए JIO यूजर्स से जुड़े कई अहम फ़ैसले  

 

घटना का वीडियो भी वायरल हुआ था। जिसमें फ्लॉयड पुलिस अफसर से कह रह थे, ‘आपका घुटना मेरी गर्दन पर है। मैं सांस नहीं ले पा रहा हूं।’ इसी दौरान धीरे-धीरे जार्ज फ्लॉयड की सांसें थम गई थीं। इसके बाद पुलिस अफसर डेरेक  फ्लॉयड से  कहते हैं कि उठो और कार में बैठो, लेकिन तब तक फ्लॉयड डीएम तोड़ चुके थे। फलसवरूप  फ्लॉयड की तरफ से  कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। इस दौरान आस-पास सैकड़ो लोगो की भीड़ जमा हो गई थी। बाद में फ्लॉयड को अस्पताल ले जाया गया। लेकिन अस्पताल ले जाने से पहले ही उनकी मौत हो गई थी। जॉर्ज  फ्लॉयड  की मौत के बाद अमेरिका के कई शहरों में दंगे हुए थे। लोगो ने धरना प्रदर्शन किए।  लाखों लोग सड़कों पर उतरे थे।
इस मामले में अप्रैल 2021 में पूर्व पुलिस अधिकारी डेरेक शॉविन को दोषी करार दिया गया था।  यहा यह भी बताना जरुरी है कि जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में मिनेपोलिस की सिटी काउंसिल और फ्लॉयड के परिवार के बीच समझौता हुआ था। इस समझौते में सिटी काउंसिल ने फ्लॉयड के परिवार को 2.7 करोड़ डॉलर (करीब 196 करोड़ रुपए) दिए थे।  अब घटना के एक साल 32 दिन बाद  इस मामले पर फैसला आया है। फैसले के बाद डेरेक शॉविन की जमानत को रद्द कर दिया गया और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। फ़िलहाल ज्यूरी ने इस मामले पर  पुलिस अधिकारी डेरेक शॉविन को   22 साल 6 महीने की सजा सुनाई गई है।
जार्ज फ्लॉयड मामले में  सुनवाई के दौरान ज्यूरी के सामने फ्लॉयड के वकील ने सबूत पेश करते हुए कहा कि डेरेक शॉविन ने जॉर्ज फ्लॉयड की जिस तरह से हत्या की उसे लेकर कोई बच्चा भी बता सकता है कि पुलिस का तरीका गलत था। इस दौरान डेरेक के वकील ने भी उन्हें बचाने की पूरी कोशिश की। डेरेक शॉविन  के वकील ने कार्यवाही को सही बताते हुए कहा कि 46 साल के फ्लॉयड की मौत का कारण दिल की बीमारी और नशीली दवाएं थीं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD