[gtranslate]
world

जो बाइडन प्रशासन में अहम जिम्मेदारी संभालेंगे भारतीय मूल के लोग

जो बाइडन ने पहले भारत सरकार की आलोचना की, अब तरफदारी

अमेरिकी नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन 20 जनवरी को शपथ लेंगे। बिडेन के प्रशासन ने हर तबके को समायोजित करने की कोशिश की गई है। तेरह महिलाओं को महत्वपूर्ण पद दिए गए हैं। भारतीय मूल के 20 लोगों को प्रशासन में सीटें मिलने की संभावना है। उनमें से 17 व्हाइट हाउस में महत्वपूर्ण पदों पर रहेंगे। जो अमेरिकी इतिहास में ऐतिहासिक है।

अमेरिकी आबादी में भारतीय मूल के नागरिकों की संख्या लगभग एक प्रतिशत है। इसकी तुलना में, भारतीय मूल के नागरिकों के पास अधिक महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाने का अवसर है। जो बिडेन 20 जनवरी को राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। तभी कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। कमला हैरिस की मां भारतीय थीं।

बिडेन के प्रशासन में 20 भारतीयों का बोलबाला

पहली बार, संयुक्त राज्य अमेरिका के उपराष्ट्रपति की जिम्मेदारी एक महिला पर जाएगी। अमेरिकी सर्जन जनरल के रूप में डॉ. विवेक मूर्ति को नियुक्त किया गया है। साथ ही वनिता गुप्ता को कानून मंत्रालय के सहायक अटॉर्नी जनरल के जगह में नियुक्त किया गया है। पूर्व विदेश सेवा अधिकारी उजरा जया को नागरिक सुरक्षा, लोकतंत्र और मानवाधिकार के लिए विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

भारतीय मूल की समीरा फ़ाज़िली को राष्ट्रीय वित्त बोर्ड के उप निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। यह वित्त विभाग से संबंधित व्हाइट हाउस में एक महत्वपूर्ण स्थान है। ट्रेजरी के उप निदेशक मौद्रिक नीति-निर्माण प्रक्रिया के समन्वय और अमेरिकी राष्ट्रपति को राजकोषीय नीति पर सलाह देने के लिए जिम्मेदार हैं। फ़ाज़िली को पहले अटलांटा के फेडरल रिजर्व बैंक द्वारा नियोजित किया गया था। उन्होंने सामुदायिक और आर्थिक विकास के लिए निदेशक के रूप में भी काम किया है। वे मूल रूप से कश्मीर के रहने वाले हैं। आयशा शाह को दिसंबर में व्हाइट हाउस में ‘भागीदारी प्रबंधक’ के रूप में नियुक्त किया गया है। आयशा भी कश्मीर की मूल निवासी हैं। ओबामा के कार्यकाल के दौरान, फ़ाज़िली ने एक वरिष्ठ नीति सलाहकार के रूप में कार्य किया है।

ट्रंप शासन काल के अंतिम दिनों में बढ़ी मौत की सजाएं, मृत्युदंड के पक्ष में नहीं हैं नए राष्ट्रपति जो बाइडन

व्हाइट हाउस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल में तीन भारतीय मूल के नियुक्त किए गए हैं। तरुण छाबड़ा को प्रौद्योगिकी और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए वरिष्ठ निदेशक, सुमोना गुहा को दक्षिण एशिया डिवीजन के लिए वरिष्ठ निदेशक और शांति कलाथिल को लोकतंत्र और मानवाधिकार के लिए समन्वयक नियुक्त किया गया है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD