[gtranslate]
world

बच्चे की गलती की सजा मिलेगी पैरेंट्स को, चीन में नया कानून लाने की तैयारी

china

चीन में अब अगर बच्चा कोई गलती करता है तो उसकी सजा अब उसके मां-बाप को भुगतनी होगी। चीन में अब बच्चों के अपराध की सजा पेरेंट्स को देने की तैयारी चल रही है।

चीन की संसद जल्द ही इस विधयेक पर विचार करेगी। माता-पिता को अपने बच्चों द्वारा किए गए गलत काम के लिए दंडित किया जाएगा। इसके लिए कानून बनाने के लिए आंदोलन चल रहे हैं। चीन में ऐसा कानून बनाया जा रहा है जिसके तहत यदि बच्चे दुर्व्यवहार करते हैं, तो उनके माता-पिता को अपराध के लिए जुर्माना लगाया जाएगा। यही नहीं यदि पैरंट्स की देखरेख में पलने वाले बच्‍चे का बहुत खराब व्‍यवहार या आपराधिक गतिविधि करते पाए गए तो उन्‍हें फेमली ए‍जुकेशन गाइडेंस प्रोग्राम में भेजा जाएगा। प्रस्तावित कानून वर्तमान में गहन चर्चा के अधीन है।

चीन ने व्हाट्सएप इस्तेमाल करने पर मुस्लिम महिलाओं को किया गिरफ्तार; ‘इन द कैंप’ किताब में दावा

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस कमीशन ऑन बिल्स के प्रवक्ता झांग तिइवेई ने कहा कि नाबालिगों द्वारा दुर्व्यवहार के कई कारण हैं। परिवार से उचित शिक्षा न मिलना भी एक कारण होता है। माता-पिता को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनके बच्चों के साथ दुर्व्यवहार न हो।

प्रस्तावित मसौदा कानून माता-पिता से भी अपील करता है कि अपने बच्चों को आराम करने, खेलने और व्यायाम करने का समय दें। इस सप्ताह एनपीसी की स्थायी समिति में मसौदे पर चर्चा होने की उम्मीद है। सरकार ने चीन में ऑनलाइन गेमिंग और इंटरनेट सेलेब्रिटीज के खिलाफ अभियान शुरू किया है। चीन ने ऑनलाइन वीडियो गेम को ‘अफीम’ करार दिया है।

चीन के शिक्षा मंत्रालय ने बच्चों के वीडियो गेम खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन बच्चों को शुक्रवार, शनिवार और रविवार को केवल एक घंटे के लिए ऑनलाइन गेम खेलने की अनुमति है। साथ ही चीन ने बच्चों को अपना होमवर्क कम करने का आदेश दिया है। अवकाश के दिन शिक्षण कार्य प्रतिबंधित है। सरकार द्वारा यह देखने के बाद निर्णय लिया गया कि बच्चों पर अध्ययन का तनाव बढ़ रहा है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD