world

पाक में पांव जमाता आईएस

पाकिस्तान अपने पक्ष में भले ही कोई भी दलील क्यों न पेश करे, लेकिन सच यही है कि उसकी धरती आतंकवाद के फलने-फूलने के लिए उर्वरा साबित होती रही है। पाक की धरती पर बड़े मजे से आतंकवादी हरकतों को अंजाम देते रहे जैश के प्रमुख मसूद अजहर विश्व आतंकी घोषित हो चुका है। इसके लिए चीन को भी विश्वसमुदाय के सामने झुकना पड़ा है। मसूद से पहले भी पाक आतंकवादियों की शरणस्थली रहा है। हर कोई जानता है कि कई कुख्यात आतंकियों ने दुनियाभर में दहशत फैलाने के बाद पाकिस्तान में शरण ली।

इस बीच अमेरिकी सेना के एक पूर्व अधिकारी लॉरेंस सैलिन ने जो कहा वह बेहद चिंतित कर देने वाला है। अधिकारी का दावा है कि पाकिस्तान दुनिया के लिए बेहद खतरनाक बन चुके आतंकी संगठन आईएसआईएस के विस्तार के लिए भी उपजाऊ जमीन बन गया है। अधिकारी सैलिन का यह दावा दुनिया के मुल्कों खासकर भारत के लिए बेहद चिंता का विषय है।

 

अतीत पर गौर करें तो पाक समय-समय पर किसी न किसी रूप में आतंकवाद की शरण स्थली रहा है। यहां तक कि अल कायदा के सरगना और कुख्यात आतंकी ओसामा बिन लादेन को भी अमेरिका ने पाकिस्तान के ऐबटाबाद में मार गिराया था। उसने अमेरिका स्थित वर्ल्ड ट्रेड टावर पर आत्मघाती हमला करवाया था जिसमें बड़ी संख्या में लोग कालकवलित हुए थे। अमेरिका ने अपने इस दुश्मन को ढूंढ़ निकाला और ढेर कर डाला।

आईएसआईएस को लेकर पूर्व अमेरिकी अधिकारी का दावा भारत के लिए निश्चित ही खतरे की घंटी है। आईएस पहले भी कई बार पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई की मदद से भारत में दहशत फैलाने का प्रयास कर चुका है। कश्मीर में इस आतंकी संगठन के झंडे लहराए जाते रहे हैं। श्रीलंका में पिछले दिनों ईस्टर के अवसर पर हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी इसी कुख्यात संगठन ने ली थी। आत्मघाती हमलावरों ने ईस्टर को तीन चर्चों और तीन होटलों में विस्फोट किया, जिसमें 350 से अधिक लोग मारे गए थे।

अब यह अलग बात है कि पाक में आईएस ने किस हद तक पांव जमाए हैं, लेकिन फिलहाल तो अमेरिकी अधिकारी के दावे ने दुनिया की चिंता बढ़ा ही दी है। हाल में खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट फिर सुर्खियों में आया। इस कुख्यात संगठन का सरगना अबु बक्र अल-बगदादी पांच साल में पहली बार दिखाई दिया है। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने एक वीडियो जारी किया जिसमें वो बोलते हुए दिखाई दे रहा है। जुलाई 2014 के बाद यह पहला मौका है जब बगदादी किसी वीडियो में देखा गया।

You may also like