world

यूएनएससी में पिटने के बाद कश्मीर पर पाक की नई चाल 

अनुच्छेद 370 के मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद  में पाकिस्तान को  मुंह की खानी पड़ी थी । चीन को छोड़कर अन्य किसी भी देश ने पाकिस्तान का कश्मीर मुद्दे पर साथ नहीं दिया। लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान सुधरा नहीं है। पाकिस्तान के अधिकारियों ने कल सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक और ट्विटर के पास कश्मीर संबंधी अकाउंट रद्द किए जाने का मसला उठाया है।

पाकिस्तानी अधिकारियों ने सोशल मीडिया के उन खातों को रद्द करने को लेकर आपत्ति जताई है जिन्हें कश्मीर संबंधी संदेश पोस्ट किए जाने को लेकर रद्द कर दिए गए हैं। डॉन ने इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर के हवाले से कहा, “पाकिस्तानी अधिकारियों ने ट्विटर और फेसबुक के सामने उन पाकिस्तानी अकाउंट को रद्द किए जाने का मसला उठाया है जिनके जरिए कश्मीर के समर्थन में संदेश पोस्ट किए जाते हैं।

गफूर ने कथित तौर पर मीडिया यूजर से उन खातों की सूचना साझा करने की अपील की है जिन्हें पहले ही रद्द कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया अकाउंट रद्द करने का कारण यह है कि इन कंपनियों के क्षेत्रीय मुख्यालयों में भारतीय कर्मचारी काम करते हैं।

पोलींटर इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के पास तथ्यों की जांच करने वाले सबसे ज्यादा साझेदारों की संख्या भारत में है। इसके बाद अमेरिका में है।पाकिस्तानी सेना ने  सोशल मीडिया पर कश्मीर मुद्दे के बारे में पोस्ट करने वाले अकाउंट को स्थगित किये जाने को लेकर पाकिस्तानी अधिकारियों ने ट्विटर और फेसबुक से संपर्क किया है।

भारतीय अधिकारियों ने नई  दिल्ली में बीते  सोमवार को कहा था कि सुरक्षा एजेंसियों के अनुरोध के बाद कथित तौर पर जम्मू कश्मीर पर भारत विरोधी प्रचार करने वाले चार ट्विटर हेंडलों को निलंबित किया था। उन्होंने कहा था कि चार और सोशल मीडिया खातों को ऐसी ही गतिविधियों के चलते जल्द ही बंद किये जाने की उम्मीद है।

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कल ट्वीट किया, “पाकिस्तान अधिकारियों ने कश्मीर का समर्थन करने वाले पाकिस्तानी अकाउंट को निलंबित किये जाने का मुद्दा ट्विटर और फेसबुक के समक्ष उठाया है।” उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया खातों को फेसबुक और ट्विटर के क्षेत्रीय मुख्यालयों में काम कर रहे भारतीय कर्मचारियों की वजह से निलंबित किया गया है।

You may also like