world

कश्मीर पर पाक हुआ एग्रेसिव ,रोकी समझौता ऐक्सप्रेस 

भारत के अनुच्छेद 370 के पहले खंड को छोड़कर बाकी खंडों को समाप्त करने के बाद से ही पाकिस्तान की बौखलाहट देखने को मिल रही है। पहले उसने भारत के साथ अपने व्यापारिक और कूटनीतिक रिश्तों को कम कर दिया। अब एक कदम आगे बढ़ते हुए उसने दोनों देशों के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस की सेवाओं को निरस्त कर दिया है।साथ ही बौखलाए पाकिस्तान ने तरह-तरह के हथकंडे अपनाने शुरू कर दिए हैं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान के सहयोगी डॉ फिरदौर आशिक एवान ने कहा कि अब पाकिस्तान में बॉलीवुड की फिल्में नहीं दिखाई जाएंगी।

पड़ोसी देश ने ट्रेन को वाघा सीमा पर ही रोक दिया है।जम्भू-कश्मीर  से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद  से पाकिस्तान बौखला गया है। एक के बाद एक फैसले लेकर खुद अपने ही पैरों में कुल्हाड़ी मार रहा है। कल पकिस्तान के  प्रधानमंत्री कार्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक हुई | जिसमें  पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति( NSC) ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगाने का फैसला किया है  इसके साथ ही पाकिस्तान ने भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड कर दिया। और भारत के साथ राजनयिक संबंध का दर्जा घटा दिया है।और भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को भारत लौटने के लिए कहाँ गया ।

राष्ट्रीय सुरक्षा समिति( NSC) की बैठक के बाद कई  फैसले लिए गए हैं। जिसमें प्रमुख फैसला  भारत के साथ डिप्लोमैटिक रिलेशंस को डाउनग्रेड किया गया । दूसरा भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को सस्पेंड करने का है। तीसरा  भारत के साथ द्विपक्षीय रिश्तों और समझौतों की समीक्षा करने का है। चौथा  मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाया जाएगा, पांचवां  14 अगस्त को ‘कश्मीरियों के साथ एकजुटता’ जाहिर करने और 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस को ‘काला दिवस’ के रूप में मनाने का लिया गया है।

और अब पाकिस्तान ने भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली लाहौर-दिल्ली समझौता एक्सप्रेस को पाकिस्तान में वाघा बॉर्डर पर रोक दी गई। समझौता एक्सप्रेस सेवा पर आज  रोक लगा दी गई है ।हलाकि पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि पाकिस्तान करतारपुर साहिब कॉरिडोर पर काम जारी रखेगा।

You may also like