[gtranslate]
world

पाक सुप्रीम कोर्ट के फैसले से खफा है अमेरिका, डेनियल पर्ल के हत्यारे आंतकी को किया रिहा

पाकिस्तान की कोर्ट ने ‘दि वॉल स्ट्रीट जनरल’ के पत्रकार डेनियल पर्ल के हथयारे अहमद उमर सईद शेख को रिहा कर दिया है। कोर्ट के इस फैसले पर अमेरिका ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है। व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी जेन साकी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि “अमेरिका, पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बेहद खफा है। अल-कायदा से ताल्लुक रखने वाले ब्रिटिश मूल के कुख्यात आतंकवादी अहमद उमर सईद शेख को साल 2002 मे अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल की हत्या के मामले में दोषी पाया गया था। लेकिन पाक सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद अब उसे रिहा किया गया है।”

उन्होंने आगे कहा कि नृशंस हत्या के मामले में दोषी पाए गए उमर सईद शेख को इस तरह अपराध मुक्त करना और रिहा करना विश्व के सभी आतंकवाद पीड़ित लोगों को अपमानित करने जैसा है। हमारी पाकिस्तान सरकार से मांग है कि इस मामले में रिव्यू किया जाए और उमर सईद शेख के खिलाफ अमेरिका में कानूनी कार्रवाई करने जैसे लीगल ऑप्शन पर भी गौर किया जाए।

28 जनवरी गुरुवार को पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने अमेरिकी पत्रकार डेनियल पर्ल के अपहरण और हत्या मामले में ब्रिटिश मूल के अलकायदा आतंकवादी अहमद उमर शेख को बरी किये जाने के बरी किये जाने के खिलाफ दाखिल अपीलों को खारिज कर दिया। न्यायालय ने इस सनसनीखेज मामले में शेख को रिहा करने का आदेश भी दिया है। पाकिस्तानी कोर्ट ने अहमद उमर शेख को रिहा करने का आदेश भी दिया है। डेनियल के परिवार वालो ने फैसले की निंदा करते हुए कहा है कि न्याय को पूरी तरह से मजाक बना दिया है।

कौन थे डेनियल पर्ल

डेनियल पर्ल प्रसिद्ध अमेरिकी अखबार दि वॉल स्ट्रीट जनरल के दक्षिण एशिया के ब्यूरो प्रमुख थे। वर्ष 2002 में कराची से डेनियल पर्ल का अपहरण कर लिया गया था। उनका अपहरण उस समय हुआ जब वह अलकायदा और पाकिस्तान की खुफिया एंजेसी आईएसआई के बीच संबंधो की खबरें जुटा रहे थे। इसके बाद उनका सिर कलम करके हत्या कर दी गई थी।

सिंध हाई कोर्ट की दो जजों वाली एक पीठ ने अप्रैल, 2020 में उमर शेख की मौत की सजा को पलट दिया था और उसे सात साल कारावास की सजा सुनाई थी और अन्य आरोपी फहाद नसीम, शेख आदिल और सलमान साकिब को बरी कर दिया था। आतंकवाद निरोधक अदालत (एटीसी) ने इन आरोपियों को पहले आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD