[gtranslate]
world

700 करोड़ से भी अधिक में बिकी पाब्लो पिकासो की पेंटिंग “Woman Sitting Near a Window”

पिछले एक साल में कोरोना संकट ने दुनिया भर की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को हिलाकर रख दिया है। कई अर्थव्यवस्थाओं ने भी बड़ी गिरावट का अनुभव किया है। दुनिया की महाशक्ति, संयुक्त राज्य अमेरिका भी बच नहीं पाया है। फिर भी कोरोना से पैदा हुआ आर्थिक संकट टला नहीं है। हालांकि, विश्व प्रसिद्ध चित्रकार पाब्लो पिकासो के चित्रों की लोकप्रियता पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। हाल ही में हुई नीलामी से यह बात साफ हो गई है। क्योंकि पिकासो की पेंटिंग ‘वुमन सिटिंग नियर अ विंडो (मैरी-थेरेसी)’ 103 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में करीब 755 करोड़ में बिकी है। नीलामी न्यूयॉर्क में हुई थी।

89 साल पहले की पेंटिंग!

पेंटिंग 1932 में स्पेनिश चित्रकार पाब्लो पिकासो द्वारा पूरी की गई थी। यह उनकी शिक्षिका मैरी थेरेसा वाल्टर हिच की पेंटिंग है। महज आठ साल पहले लंदन में यह पेंटिंग 45 मिलियन में बिकी थी। आठ साल में गुरुवार को हुई नीलामी में पेंटिंग की कीमत दोगुनी से भी ज्यादा हो गई है। कुल पांच पिकासो पेंटिंग अब कोटी 100 मिलियन से अधिक की कमाई कर चुकी हैं। पिकासो की पेंटिंग दुनिया भर में नीलामियों में अरबों में बिकती हैं।

पिकासो के चित्रों का आकर्षण!

पाब्लो पिकासो का जन्म 25 अक्टूबर, 1881 को स्पेन में हुआ था। उन्होंने अपना अधिकांश जीवन फ्रांस में बिताया। स्पेनिश गृहयुद्ध के दौरान होलोकॉस्ट के उनके चित्र विश्व प्रसिद्ध हुए। इसके अलावा, पिकासो की कई पेंटिंग ने दुनिया भर के फिल्म प्रेमियों को आकर्षित किया है। 8 अप्रैल, 1973 को पिकासो का फ्रांस में उनके आवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। लेकिन अपने पूरे जीवन में पिकासो लाखों चित्रकारों के जेहन में अमर हो गए।

यह भी पढ़े: फ्रांस की मशहूर मैगजीन शार्ली हेब्दो का भारत पर तंज

You may also like

MERA DDDD DDD DD