[gtranslate]
world

ओबामा प्रशासन ने अलकायदा से जुड़े संगठन को दी मोटी फंडिंग, अमेरिकी सीनेट की कमेटी ने किया खुलासा

अमेरिकी सीनेट की एक समिति ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन ने जानबूझकर पैन-इस्लामी प्रतिबंधित आतंकी संगठन अल-कायदा के एक स्वीकृत सहयोगी को वित्त पोषित किया था। यह रिपोर्ट सीनेट की वित्त समिति के अध्यक्ष चक ग्रासले के कार्यकाल द्वारा ओबामा प्रशासन की तरफ से 2 लाख अमेरिकी डालर के अनुदान की जांच से जुड़ा मामला है।

रिपोर्ट के मुताबिक जांच में पाया गया है कि अमेरिका का ईसाई धर्म् से जुड़े सहायता संगठन ‘वर्ल्ड विजन’ ने अलकायदा से संबद्ध इस्लामिक रिलीफ एजेंसी को अनुदान दिया था। वर्ल्ड विजन भारत में भी कार्यरत है और इंटर एक्शन का सदस्य है जो अंतरराष्ट्रीय गैर लाभकारी संगठनों का सबसे बड़ा संगठन है। पिछले साल एक रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ था कि कैसे अमेरिकी सरकारी एजेंसिया इंटर एक्शन के जरिये पाकिस्तान और अन्य आंतकी संगठनों को सहायता प्रदान करती है। इस मामले में सबसे ज्यादा विवाद इस्लामिक चैरिटी हैल्पिंग हैंड फॉर रिलीफ एंड डेवलपमेंट की फंडिग है। हैफ्पिंग हैंड फॉर रिलीफ एंड डेवलमेंट कश्मीर में आंतकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के धर्मार्थ और राजनीतिक विंग के साथ काम करता है।

अमेरिकी सहायता संगठन वर्ल्ड विजन ने कई बार ‘इस्लामिक रिलीफ एजेंसी’ (इसरा) को सेवा प्रदान की है। पंरतु 2004 में अमेरिका ने इसरा पर प्रतिबंध लगा दिया। लेकिन अपने बचाव में अमेरिकी ईसाई धर्म सहायता संगठन वर्ल्ड विजन ने कहा कि उन्हें यह नहीं पता था कि इसरा के संबंध आंतकवाद से है। लेकिन अब दोबारा यह मामला तूल पकड़ रहा है। हालांकि अमेरिकी विदेश विभाग ने ऑफिस ऑफ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल को कहा कि वह वर्ल्ड विजन की बात को माने।

जनवरी 2014 में, यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) ने सूडान के संघर्षग्रस्त ब्लू नील क्षेत्र को मानवीय सेवाएं प्रदान करने के लिए वर्ल्ड विजन को 723,405 डालर का अनुदान प्रदान किया था। वर्ल्ड विजन ने इसरा को सेवाओं को आउटसोर्स किया, जिसके साथ उसने पहले भी सहयोग किया था। हालांकि वर्ल्ड विजन को सितंबर 2014 में एक स्वीकृत इकाई के रूप में आईएसआरए की स्थिति के बारे में अधिसूचित किया गया था। और इसका भुगतान रोक दिया गया था, फिर भी इसने अनुरोध भेजा कि इसरा को अनुबंध पूरा करने के लिए अस्थायी लाइसेंस दिया जाए। आॉफिस फॉर फॉरेन एसेट्स कंट्रोल ने वर्ल्ड विजन को अपनी सेवाओं के लिए इसरा को 125000 डालर का भुगतान करने का लाइसेंस प्रदान किया था, लेकिन बाद में इसे एक चेतावनी पत्र भेजा, जिसमें यह सूचित किया गया कि आईएसआरए के साथ उसके सहयोग ने वैश्विक आतंकवाद मंजूरी विनियमों का उल्लंघन किया है। अमेरिकी सीनेट समिति ने वर्ल्ड विजन को लापरवाह बताते हुए कहा कि संगठन ने प्रांरभिक स्तर की जांच प्रिक्रियाओं की अनदेखी की है। वहीं इस मामले पर वर्ल्ड विजन ने कहा है कि अमेरिकी सरकार द्वारा दिया गया धन और अमेरिकियों द्वारा दिया गया दान आतंकवादी गतिविधि का समर्थन नहीं है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD