[gtranslate]
world

सर्दियों के साथ आ रही कोरोना की नई लहर! यूके और यूरोप में बढ़े मरीज

जैसे-जैसे यूरोप में सर्दी आ रही है, वैसे-वैसे एक नई कोविड लहर का खतरा भी बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि उपलब्ध टीके के प्रकार पर भ्रम संभावित रूप से बूस्टर खुराक को सीमित कर देगा। पिछली गर्मियों में हावी रहने वाले Omicron सबवेरिएंट BA.4 और BA.5 अभी भी अधिकांश संक्रमणों के जिम्मेदार हैं। लेकिन चिंता की बात यह है कि अब Omicron के नए सबवेरिएंट सामने आ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अधिकारियों ने इस सप्ताह कहा था कि वैज्ञानिक Omicron के सैकड़ों नए स्वरूपों पर नज़र रख रहे हैं।

सीएनएन न्यूज के अनुसार, बुधवार देर रात जारी डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों से पता चला है कि परीक्षण में तेज गिरावट के बावजूद यूरोप में मामले पिछले हफ्ते 15 लाख तक पहुंच गए, जो एक हफ्ते पहले की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है। हालांकि, वैश्विक स्तर पर मामलों की संख्या घट रही है। हाल के हफ्तों में, ब्रिटेन के साथ-साथ 27 देशों के अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है।

यूके में अस्पताल में दाखिले में 45% की वृद्धि

एक स्वतंत्र वैज्ञानिक फाउंडेशन गिम्बे के आंकड़ों के अनुसार, 4 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में इटली में कोविड -19 के वाले अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या में 32 प्रतिशत की वृद्धि हुई। पिछले हफ्ते की तुलना में आईसीयू में भर्ती मरीजों की संख्या में 21 फीसदी का इजाफा हुआ है। ब्रिटेन में इस सप्ताह कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती लोगों की संख्या में पिछले सप्ताह की तुलना में 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

स्वास्थ्य व्यवस्था पर बढ़ सकता है दबाव

Omicron पर एक प्रभावी टीका सितंबर में यूरोप में लॉन्च किया गया था। वह BA.1 और BA.4 में प्रभावी था । यूके में केवल BA.1 प्रभावी टीकों को मंजूरी दी गई थी। यूरोपीय और ब्रिटिश अधिकारी केवल बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए नए बूस्टर शॉट्स की वकालत कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : फूड डिलीवरी से लेकर कैब सर्विस तक इस्तेमाल होंगे केवल ई-वाहन

You may also like

MERA DDDD DDD DD