[gtranslate]
world

बाल कल्याण भुगतानों की जांच से जुड़े से एक घोटाले के बाद नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे और उनकी पूरी कैबिनेट दिया इस्तीफा

बाल कल्याण भुगतानों की जांच से जुड़े से एक घोटाले (Scam) की राजनीतिक जिम्मेदारी लेते हुए नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे और उनकी पूरी कैबिनेट ने इस्तीफा दे दिया है। घोटाले की जांच में पाया गया कि अभिभावकों पर गलत रूप से धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया। टेलीविजन पर देश को संबोधित अपने भाषण में रुटे ने कहा कि उन्होंने अपने फैसले के बारे में नीदरलैंड के सम्राट विलियम अलेक्जेंडर को सूचित कर दिया था और वादा किया था कि उनकी सरकार प्रभावित माता-पिता को जल्द से जल्द मुआवजा देने और कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए काम करना जारी रखेगी।

रुटे ने कहा, ‘‘हम सभी का मानना है कि यदि पूरी प्रणाली विफल हो गई है तो, हम सभी को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि मैंने पूरी कैबिनेट के इस्तीफे की सम्राट के समक्ष पेशकश की।’’ रुटे की सरकार 17 मार्च को नीदरलैंड में चुनाव के बाद नई सरकार के गठन होने तक कार्यभार संभालेगी। पिछले महीने एक संसदीय जांच में पाया गया था कि कर सेवा के अधिकारियों ने गलत तरीके से चाइल्डकैअर सब्सिडी पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया था। जिससे अभूतपूर्व अन्याय हुआ। लगभग 10,000 परिवारों को बेरोजगारी, दिवालिया और तलाक के लिए अग्रणी कुछ मामलों में दसियों हजार यूरो चुकाने को मजबूर होना पड़ा। कर कार्यालय ने पिछले साल कहा कि कई परिवारों को उनके जातीय मूल या दोहरी राष्ट्रीयताओं के आधार पर लक्षित किया गया था।

राजनेताओं के खिलाफ मुकदमे में लगभग 600 परिवारों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक वकील ऑरलैंडो कादिर ने कहा कि लोगों को “नौकरशाहों द्वारा जातीय प्रोफाइलिंग के परिणामस्वरूप लक्षित किया गया था, जिन्होंने उनके विदेशी दिखने वाले नामों को निकाला था”। 2010 के बाद से सत्ता में आए रुट्टे ने चौथे कार्यकाल के लिए अपनी पार्टी को सिर्फ 30% वोट के तहत लेने का अनुमान लगाया था। दो बार से अधिक पीवीवी, इस्लाम के विरोधी पार्टी पीवीवी में जाने के लिए देखा गया।

रुटे के इस्तीफे के बाद, उनके इस पद पर बने रहने के एक दशक का समापन हो गया। हालांकि उनकी पार्टी को चुनाव जीतने की उम्मीद है, और अगली सरकार बनाने के वास्ते वार्ता शुरू करने की कतार में वह सबसे आगे हैं। यदि वह नया गठबंधन बनाने में सफल हो जाते है तो रुटे के फिर से प्रधानमंत्री बनने की संभावना है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD