[gtranslate]
world

एक बार फिर गैंगवार की चपेट में ‘मेक्सिको’

गुआनाजुआतो जोकि मेक्सिको का एक राज्य है वहां लगातार हो रहे गैंगवार की वजह से लगभग हर दिन आपराधिक घटनाएं हो रही हैं। इससे आम जन तो प्रवाहित हो रहे हैं साथ ही पुलिस अधिकारियों  की भी नींद उडी हुई है।

हाल ही में 8 जनवरी 2021 को गुआनाजुआतो में दो आपराधिक समूहों के बीच खूनी जंग में सरेआम हत्याएं की गयीं। हत्याओं के लिए कौन जिम्मेदार था, इसकी तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी। गुआनाजुआतो में हजारों लोग मारे गए हैं क्योंकि स्थानीय सांता रोजा डे लीमा गिरोह का सामना जलिस्को न्यू जनरेशन कार्टेल के साथ एक बार फिर हुआ।

इन दोनों गिरोह के बीच यह जंग काफी सालों से चल रही है। इसकी शुरुआत साल 2017 में हुई थी जब इन दोनों गिरोह की आपसी बहस के बाद हाथापाई में कई लोग मारे गए थे।

जाँच अधिकारियों का कहना है

इस मामले में पुलिस अधिकारीयों ने गिरोह सांता रोजा डी लीमा  के एक सदस्य को गिरफ्तार कर लिया है। आपको बता दें कि गुआनाजुआतो में अभी भी दोनों गुटों के बीच हिंसा जारी रही। जाँच अधिकारियों का कहना है कि केंद्रीय मैक्सिकन राज्य गुआनाजुआटो में एक हमले में नौ लोगों की मौत हो गई है और एक घायल है। ऐसे में यह खूनी लड़ाई लगातारएक भयावह रूप लेती जा रही है।

सेलाया शहर में सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारियों ने एक बयान में कहा है कि,’ हमलावर  गुआनाजुआतो में गुरुवार(7 जनवरी 2021 ) देर रात पहुंचे थे । उन्होंने एक दिन पहले ही एक व्यक्ति की हत्या कर दी थी।

सांता रोजा गैंग ने पहले भी शहर में आतंक मचाया है उन पर आरोप है कि उन्होंने सरकार की सम्पत्ति का दुरूपयोग कर बड़े भ्रष्टाचार किये हैं। इसने सरकारी पाइपलाइनों और रिफाइनरियों से ईंधन चुराया और ट्रेनों से माल लूट लिया। लेकिन जब अधिकारियों ने पिछले दो वर्षों में ट्रेनों और पाइपलाइनों के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी, तो गिरोह जबरन वसूली और अपहरण करने पर आमादा हो गया। 

जलिस्को न्यू जेनरेशन कार्टेल हाल के वर्षों में सबसे अधिक हिंसक रहा है, अपने प्रतिद्वंद्वियों और सरकारी बलों के खिलाफ हमलों के माध्यम से देश भर में अपनी पहुंच का विस्तार करता रहा है।सितंबर में, बंदूकधारियों ने मिचोआकन राज्य के साथ सीमा के पास जारल डेल प्रोग्रेसो में एक बार में 11 लोगों की हत्या कर दी थी।

मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने दो साल पहले हिंसा के रिकॉर्ड स्तर को कम करने का वादा किया था, लेकिन हत्याओं की संख्या लगातार बढ़ रही है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD