[gtranslate]
world

#MeToo: थर्ड डिग्री रेप और फर्स्ट डिग्री यौन मामले में वाइनस्टीन को ठहराया गया दोषी

#MeToo: थर्ड डिग्री रेप और फर्स्ट डिग्री यौन मामले में वाइनस्टीन को ठहराया गया दोषी

हार्वी वाइनस्टीन हॉलीवुड की सबसे शक्तिशाली हस्तियों में गिने जाते हैं। वाइनस्टीन हॉलीवुड के सबसे ज़्यादा तारीफ़ बटोरने वाले प्रोड्यूसर रहे हैं। लेकिन उन पर 80 से ज़्यादा महिलाओं के यौन उत्पीड़न का आरोप है। जांच-पड़ताल के बाद इस बात की पुष्टि हो गई है कि वाइनस्टीन ने महिलाओं के साथ यौन शोषण करने का प्रयास किया। बताया जा रहा है कि इस मामले में उन्हें 25 साल तक की सजा हो सकती है।

पांच महिलाओं और सात पुरुषों की ज्यूरी ने वाइनस्टीन को दोषी ठहराया है। बताया जा रहा है कि उन्होंने जाँच-पड़ताल के बाद पांच दिनों तक मामले पर विचार-विमर्श किया। उसके बाद वाइनस्टीन को थर्ड डिग्री रेप और फर्स्ट डिग्री आपराधिक यौन गतिविधि के मामले में दोषी पाया है। बता दें कि उन पर अभी भी दो महिलाओं के साथ बलात्कार करने और यौन हमला करने का केस लॉस एंजेल्स में चल रहा है।

#MeToo: थर्ड डिग्री रेप और फर्स्ट डिग्री यौन मामले में वाइनस्टीन को ठहराया गया दोषी

हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलीना जोली और ग्वीनेथ पॉल्त्रोव ने भी उन पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। एंजेलिना जोली और पॉल्त्रोव दोनों ने कहा था कि ये घटनाएं उनके फ़िल्म इंडस्ट्री में आने के शुरुआती दिनों की हैं। एजेंलीना जोली ने ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ को अपना एक बयान लिख कर भेज था, “युवा उम्र में हार्वी वाइनस्टीन के साथ मेरा बहुत बुरा अनुभव रहा है और यही कारण था कि मैंने फिर उनके साथ काम न करने का फैसला किया और दूसरों को भी आगाह किया।”

वहीं, ‘शेक्सपियर इन लव’ जैसी फ़िल्म के लिए ऑस्कर अवॉर्ड पाने वालीं पॉल्त्रोव ने आरोप लगाया कि वाइनस्टीन ने उन्हें अपनी फ़िल्म ‘एम्मा’ में लीड रोल के लिए चुना था। इसके बाद उन्होंने मुझे होटल में बुलाया। जब मैं होटल गई तो उन्होंने मेरा हाथ छुआ था और वो अपने बेडरूम में मालिश की बात कहे थे। पॉल्त्रोव ने अख़बार को बताया, “मैं उस समय बच्ची थी, मुझे फ़िल्म में चुना जा चुका था, लेकिन इस घटना से मैं अवाक रह गई थी।”

#MeToo: थर्ड डिग्री रेप और फर्स्ट डिग्री यौन मामले में वाइनस्टीन को ठहराया गया दोषी

1996 में ऑस्कर जीतने वाली अभिनेत्री मीरा सार्विनो ने भी वाइनस्टीन पर संबंध बनाने के लिए दबाव देने की कोशिश का आरोप लगाई थीं। ‘द न्यू यॉर्कर’ मैगज़ीन में ये खबर प्रकाशित हुई थी। तेजी से सुर्खियों में आ गए थे। हालांकि, वाइनस्टीन ने उस वक़्त इन आरोपों का खंडन किया था। ‘द न्यू यॉर्कर’ की ही एक रिपोर्ट में कहा गया था कि वाइनस्टीन की कंपनियों से जुड़ी 16 पूर्व और मौजूदा कर्मचारियों ने मैगज़ीन को बताया कि वो मौके का फ़ायदा उठाकर सेक्स की पहल की गवाह रही हैं या इस बारे में सुन रखा है।

वाइनस्टीन के ख़िलाफ़ कई महिलाओं के सामने आने से #MeToo आंदोलन चला था। उसके बाद से ही दुनिया भर में महिलाओं ने अपने साथ हुए यौन उत्पीड़न के अनुभवों को सोशल मीडिया पर साझा की थी। वाइनस्टीन हॉलीवुड में ही अपनी पहचान नहीं बनाई है। वो राजनीति में भी दिलचस्पी रखते आए हैं। वे हिलेरी क्लिंटन और बराक ओबामा की पार्टी को चंदा देते आए हैं। पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ने भी इन महिलाओं के समर्थन में बयान दिया था। उन्होंने बयान जारी कर कहा है, “हार्वे वाइनस्टीन को लेकर आ रही ख़बरों से हमें झटका लगा है।”

शियोरा ने ज्यूरी से कहा कि उन्होंने 1993-94 की सर्दियों में वाइनस्टीन के साथ डिनर किया था। उस दौरान हॉलीवुड मुग़ल वाइनस्टीन ने अभिनेत्री को उनके मैनहैटन स्थित अपार्टमेंट तक छोड़ने का प्रस्ताव रखा। वाइनस्टीन ने जैसे ही उन्हें ड्रॉप किया, कुछ देर बाद अभिनेत्री को अपने दरवाज़े पर दस्तक सुनाई दी। शियोरा ने कहा कि वाइनस्टीन जबरन अपार्टमेंट में घुस आए, उन्हें बेडरूम में ले गए, बेड पर गिराया। मैं उन्हें ख़ुद से दूर करने की कोशिश कर रही थी। उन्हें मुक्के मार रही थी, लात मार रही थी। उन्होंने आगे कहा, “वह मेरे ऊपर आए और उन्होंने बलात्कार किया। मैं लगातार प्रतिरोध कर रही थी मगर कुछ नहीं कर पाई क्योंकि मेरे हाथों को उन्होंने दबोचा हुआ था।”

#MeToo: थर्ड डिग्री रेप और फर्स्ट डिग्री यौन मामले में वाइनस्टीन को ठहराया गया दोषी

शियोरा ने कहा कि इसके बाद जबरन उनके साथ ओरल सेक्स किया गया और कहा, “ये तुम्हारे लिए है।” अभिनेत्री ने कहा, “ये सब इतना घिनौना था कि मेरा पूरा शरीर असामान्य ढंग से कांप रहा था। ऐसा लगा जैसे दौरा पड़ गया हो। कुछ हफ़्तों बाद एक डिनर के दौरान वाइनस्टीन से सामना हुआ। वाइनस्टीन ने तब मुझसे आ कर कहा कि ये बात तुम्हारे और मेरे बीच रहनी चाहिए।

वाइनस्टीन ने इसके बाद भी उन्हें प्रताड़ित करना नहीं छोड़ा। शियोरा ने कहा कि 1997 कान फ़िल्म फ़ेस्टिवल के दौरान जब उन्होंने अपना कमरा खोला तो बाहर वाइनस्टीन सामने खड़े थे। उनके हाथ में बेबी ऑयल की शीशी थी और मूवी टेप था। मैं डर कर दरवाजा बंद कर दी। जब अभियोजर ज्वान इलूज़ी ने पूछा कि आपने पुलिस क्यों नहीं बुलाई। इस पर शियोरा ने कहा, “मैं असमंजस में थी। मैं उन्हें जानती थी। उस समय मुझे लगा कि रेप तो वो होता जो कि किसी गली की अंधेरी जगह पर होता है।” शियोरा ने कहा कि इस हमले के बाद वह सदमे में चली गई थीं। उन्होंने कहा कि इसके बाद उन्होंने शराब पीना और ख़ुद को घाव देना शुरू कर दिया।

शियोरा टीवी सिरीज़ ‘द सोप्रैनोज़’ में भूमिका के लिए मुख्य रूप से पहचानी जाती हैं। हालांकि, अभियोजक चाहते हैं कि उनकी गवाही को अपनी उस दलील के पक्ष में इस्तेमाल करें कि अभियुक्त यौन अपराध करता रहा है। ऐसा करने के लिए उन्हें साबित करना होगा कि वाइनस्टीन ने कम-से-कम दो लोगों के साथ यौन अपराध किया हो।

#MeToo: थर्ड डिग्री रेप और फर्स्ट डिग्री यौन मामले में वाइनस्टीन को ठहराया गया दोषी

गौरतलब है न्यूयॉर्क में वाइनस्टीन पर जेसिका मन नाम की महिला ने भी भी आरोप लगाया है। 2013 में एक होटल में वाइनस्टीन ने बलात्कार किया था और मिमी हलेइ के साथ 2006 में जबरन सेक्शुअल एक्ट करने का मुक़दमा चल रहा है। जबकि वाइनस्टीन की बचाव टीम का कहना है कि उन्होंने सहमति के साथ सब किया है और एक मामले में रिश्ता ‘प्यार भरा’ था। इनमें से कुछ ही शिकायतें आपराधिक मुक़दमों में तब्दील हुई हैं। लॉस एंजिलिस के अभियोजकों ने वाइनस्टीन पर दो और महिलाओं के बलात्कार और यौन हमले का मुक़दमा शुरू किया था। आपको बता दें कि वाइनस्टीन की पत्नी जियार्जिना शैम्पमैन उनके साथ नहीं रहती।

You may also like