[gtranslate]
world

कोरोना के बाद बदली जिंदगी, वियतनाम समेत कई देशों में लॉकडाउन में ढील

कोरोना के बाद बदली जिंदगी, वियतनाम समेत कई देशों में लॉकडाउन में ढील

दुनिया के कई देशों में लॉकडाउन में अब ढील दी जा रही है। ऐसे में लोगों के मन में एक डर ज़रूर बैठा हुआ है कि क्या उनका बाहर जाना अभी सुरक्षित होगा। हालांकि विश्वभर के कुछ देशों ने लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दिया है। विश्वभर की सरकारें भले ही आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों को फिर से शुरू कर चुकी हैं। लेकिन वायरस से बचने की कोशिश भी जारी हैं। ऑस्ट्रेलिया में ट्रेनों और बसों में बिना मास्क यात्रा नहीं कर सकते। काम पर आमने-सामने बातचीत से बचने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। रेस्त्रां और मॉल के बाहर तापमान की जांच को अनिवार्य किया गया है।

जर्मनी में 9 मई से होटल-रेस्तरां खुले

यूरोप क्षेत्र के देश अब सबसे गंभीर प्रतिबंधों को आसान बनाने की ओर बढ़ रहे हैं। जर्मनी, यूरोपीय संघ की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, छोटी दुकानों, हार्डवेयर स्टोर और कार डीलरशिप को अप्रैल के अंत में फिर से खोलने की अनुमति देने के लिए शुरू किया। रेस्तरां और होटल 9 मई से फिर से खोल दिए गए हैं। यहां तक कि बुंडेसलीगा फुटबॉल सत्र मई के अंत से फिर से शुरू हो सकता है भले ही खाली स्टेडियमों में खेले गए मैचों के साथ। सितंबर से बड़े समारोहों की अनुमति दी जा सकती है, बशर्ते संक्रमण के स्तरों में पुनरुत्थान न हो।

इटली ने विनिर्माण और निर्माण को इस सप्ताह के शुरू में फिर से शुरू करने की अनुमति दी। दुकानों को मध्य महीने से फिर से खोलने की अनुमति दी जाएगी। सितंबर तक स्कूल फिर से शुरू नहीं होंगे। फ्रांस 11 मई से कुछ दुकानों को फिर से खोलने की अनुमति दे रहा है, लेकिन लोगों को कम से कम जून तक घर से काम जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।स्पेन 23 मई से आपातकाल की स्थिति को बढ़ा रहा है। हालांकि, यह बाहर के लोगों को व्यायाम करने की अनुमति दे रहा है।

अमेरिका भी दे रहा ढील

यूके अपने विकल्पों की समीक्षा कर रहा है और सप्ताहांत में घोषणाएं करेगा। यह लॉकडाउन के चरणबद्ध आराम को पेश करने की उम्मीद है। अमेरिकी राज्यों में रहने के लिए घर पर आराम करने के लिए अलग-अलग तरीकों का एक पैचवर्क है। अमेरिकी प्रशासन देश को काम पर वापस लाने के लिए उत्सुक है क्योंकि पिछले सात हफ्तों में बेरोजगार दावे 30 मिलियन से अधिक हो गए हैं।

अमेरिका में नए मामले निचले स्तर पर चल रहे हैं, पैटर्न औसत के अनुरूप नहीं है। हम यह भी ध्यान देते हैं कि व्यापक रूप से उपलब्ध परीक्षण अभी भी देश के सभी हिस्सों में नहीं हैं, इसलिए, कई देशों के साथ, संक्रमण की सही तस्वीर कहीं अधिक है।

जर्मनी की जगह इस हफ्ते रूस को शामिल किया गया है। कई तानाशाह राज्यों की तरह, जो समाचार प्रवाह को नियंत्रित करना पसंद करते हैं, रूस यह स्वीकार करने के लिए धीमा था कि कोरोना वायरस एक समस्या थी। लेकिन अब यह आधिकारिक तौर पर प्रति दिन 10,000 से अधिक नए मामलों की रिपोर्टिंग कर रहा है। एक अर्थव्यवस्था के साथ जो तेल पर अत्यधिक निर्भर है, रूस के लिए दृष्टिकोण धूमिल है।

ब्राज़ील की नई केस लाइन में वृद्धि जारी है और अब यूरोप में सबसे गंभीर रूप से प्रभावित बाजारों में देखे गए पैटर्न को पार कर गया है। राष्ट्रपति बोल्सोनारो और राज्य के राज्यपालों के बीच तनाव को देखते हुए, जो देश में भ्रम पैदा कर रहा है कि कैसे सबसे अच्छा जवाब दिया जाए, हम उम्मीद करते हैं कि ब्राजील में संख्या खराब होती रहेगी।

हांगकांग और वियतनाम में कोरोना पर काबू

वियतनाम ने सिर्फ अपने कोरोना वायरस वक्र को समतल नहीं किया, इसने उसे कुचल दिया। किसी भी मौत की सूचना नहीं दी गई है, आधिकारिक मामलों की संख्या केवल 271 पर पहुंच गई है, और पिछले दो हफ्तों में वायरस के किसी भी सामुदायिक प्रसारण की रिपोर्ट नहीं की गई है। 23 अप्रैल को राष्ट्र ने अपने प्रमुख शहरों में लॉकडाउन में ढील दी और जीवन धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है। यह अमेरिका सहित कई अन्य राष्ट्रों के विपरीत है, जहां पूरे वियतनाम युद्ध के दौरान कोविड -19 से अधिक अमेरिकियों की मृत्यु हुई है।

चीन से सटे हांगकांग में कोरोना का प्रकोप नियंत्रण में है। महामारी से यहां केवल चार मौतें हुईं। यहां लाइब्रेरी फिर से खुल गई हैं, लेकिन विजिटर्स को एक बार में केवल एक घंटे ही भीतर रहने की इजाजत है। इसी तरह रेस्त्रां में मेज कम से कम पांच फिट की दूरी पर रखे जा रहे हैं। ग्राहकों को भोजन के दौरान अपना मास्क रखने के लिए बैग दिए जाते हैं। अधिकारी नए स्वच्छता और सामाजिक दिशा-निदेर्शों का पालन करवा रहे हैं। यहां सुपरमॉल में सोशल डिस्टेंसिंग मेनटेन रहे, इसलिए समय-समय पर पुलिस टीमें फ्लैग मार्च भी करती हैं।

You may also like