[gtranslate]
world

, जानिए, क्यों दिया लेबनान के विदेश मंत्री ने इस्तीफा?

इजराइल और फिलीस्तीनियों के बीच संघर्ष की आग अब लेबनान में जलने लगी है। लेबनान के विदेश मंत्री चर्वेल वहबे ने अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को भेज दिया है, राष्ट्रपति ने वहबे के इस्तीफे को मंजूरी दी है या नहीं, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

लेबनान के विदेश मंत्री को मुस्लिम देशों द्वारा एक चरमपंथी संगठन के बारे में एक बयान के कारण निशाना बनाया गया है जो खुद को एक इस्लामिक राज्य कहता है।

विदेश मंत्री के बयान की सऊदी समेत कई खाड़ी देशों ने आलोचना की है। लेबनान के राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने पुष्टि की है कि लेबनान के विदेश मंत्री ने इस्तीफा दे दिया है। दरअसल, चर्वेल वहबे ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान सऊदी अरब के बारे में कुछ ऐसा कह दिया था, जिससे विवाद बढ़ गया था।

यह भी पढ़े: क्या रुकेगा इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष? शस्त्र प्रतिबंध की संभावना

विदेश मंत्री के बयान के बाद खुद लेबनान के राष्ट्रपति माइकल इयोन ने स्पष्ट किया और कहा कि खाड़ी देशों के बारे में विदेश मंत्री का बयान लेबनान की आधिकारिक नीति नहीं है।

लेबनान के विदेश मंत्री ने क्या कहा था

17 मई को, लेबनान के विदेश मंत्री ने एक टीवी साक्षात्कार के दौरान सऊदी अरब में एक अतिथि के लिए अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल किया। सऊदी अरब के अतिथि ने लेबनान में ईरान और हिज़्बोल के बढ़ते प्रभाव के लिए लेबनान के राष्ट्रपति की आलोचना की। सऊदी मेहमान ने कहा कि यहां बद्दू (अरब की एक जनजाति) कह कर मेरा अपमान किया जा रहा है।

इस बहस के दौरान लेबनान के विदेश मंत्री ने अल हुर्रा टीवी से इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट के बोझ के लिए खाड़ी देशों को जिम्मेदार ठहराया।

विदेश मंत्री के इस बयान के बाद खाड़ी के पांच देशों ने वहबे के बयान पर आपत्ति जताई थी। इसके बाद उन्होंने अपने राजदूत को वापस बुला लिया। चर्वेल के बयान को लेकर सऊदी ने लेबनान के राजदूत को समन भेजा है। सऊदी अरब ने वहबे के बयान पर कहा, ”यह बयान राजनयिक संबंधों के बुनियादी नियमों के खिलाफ है।”

यह लेबनान और सऊदी के बीच ऐतिहासिक रूप से भाईचारे के संबंधों के भी खिलाफ है। ” सऊदी के अलावा कुवैत, यूएई और बहरीन ने भी लेबनान के राजदूत को समन भेजे और विदेश मंत्री की टिप्पणी की आलोचना की।

You may also like

MERA DDDD DDD DD