[gtranslate]
world

जानिए कौन है लुजैन अल-हथलौल, जिसे 1001 दिनों के बाद सऊदी की जेल से मिली रिहाई

सऊदी अरब की महिला अधिकार कार्यकर्ता लुजैन अल-हथलौल को सऊदी जेल से लगभग तीन साल बाद रिहा कर दिया गया है। लौजेन घर पर है, उसकी बहन लीना ने बुधवार 10 फरवरी को एक पारिवारिक वीडियो कॉल पर अल-हथलौल का स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए ट्वीट किया। वहीं लौजेन की दूसरी बहन आलिया ने एक अलग पोस्ट में कहा कि अल–हथलौल सऊदी अरब में अपने माता-पिता के घर है, “यह मेरे जीवन का सबसे अच्छा दिन है”। हथलौल की रिहाई पर सऊदी अरब के अधिकारियों की अभी तक कोई टिप्पणी नहीं आई है। लीना ने बाद में ट्विटर पर समर्थकों का शुक्रिया अदा किया लेकिन कहा कि जब लोजेन घर पर है, “वह स्वतंत्र नहीं है। लड़ाई खत्म नहीं हुई है। मैं सभी राजनीतिक कैदियों की रिहाई के बिना पूरी तरह से खुश नहीं हूं।

लुजैन अल हथलौल को पांच साल के कारावास की सजा सुनाई गई थी। लुजैन पिछले कई सालों से सऊदी की जेल में बंद थी। लुजैन सुर्खियों में तब आई जब उन्होंने सऊदी में महिलाओं को गाड़ी चलाने के अधिकार के लिए आवाज उठाई थी। कार्यकर्ता और उनकी महिला साथियों को 2018 में हिरासत में लिया गया था। उन पर आरोप लगाया गया था कि वह सऊदी से दुश्मनी रखने वाले संगठनों के संपर्क में हैं। अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समूह ने कई बार लुजैन को रिहा करने की बात दोहराई थी। आंतकवाद के मामलों की सुनवाई के लिए बनाए गए विशेष अपराधिक न्यायलय ने हथलौल को राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेशी एजेंडे को आगे बढ़ाने समेत अन्य मामलों में दोषी पाया है।

रिहाई के बाद अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खुशी की लहर

संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार विशेषज्ञों ने आरोपों को “न्यायपूर्ण” और मानवाधिकार निगरानी (एचआरडब्ल्यू) ने सजा को “न्याय का अपराध” कहा। उनकी शुरुआती रिहाई की व्यापक रूप से उम्मीद की गई थी क्योंकि न्यायाधीश ने उनकी सजा का हिस्सा निलंबित कर दिया था और उन्हें पहले से ही सेवा के लिए समय दिया। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने उनकी रिहाई के लिए अपनी मंजूरी दी। बाइडन ने कहा कि वह महिलाओं के अधिकारों के लिए एक शक्तिशाली वकील थीं और उन्हें जेल से रिहा करना सही काम था। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर उनकी रिहाई पर खुशी जताई। अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने ट्विटर पर कहा कि वह अल-हथलौल की रिहाई को देखकर प्रसन्न है। सऊदी अरब के लौजैन अल-हथलौल को उसके सार्वभौमिक अधिकारों का प्रयोग करने के लिए भेजना अन्यायपूर्ण और परेशान करने वाला है।

कौन है लुजैन अल हथलौल?

लुजैन अल हथलौल जन्म 31 जुलाई 1989 को सऊदी अरब में हुआ था। वह ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक हैं। सऊदी अरब में महिलाओं को गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध की अवहेलना के लिए उन्हें कई बार गिरफ्तार और रिहा किया गया था और मई 2018 में कई प्रमुख महिला अधिकार कार्यकर्ताओं के साथ उन्हें गिरफ्तार किया गया था। उनके पति फहद अलबुतेरी एक स्टैंड-अप कॉमेडियन है। सितंबर 2016 में 14,000 अन्य लोगों के साथ अल-हथलौल ने किंग सलमान को एक याचिका पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें पुरुष संरक्षकता प्रणाली को समाप्त करने के लिए कहा गया था। 4 जून 2017 को उसे दम्मम के किंग फहद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया और हिरासत में लिया गया था। गिरफ्तारी का कारण स्पष्ट नहीं था।

You may also like

MERA DDDD DDD DD