[gtranslate]
world

जो बाइडेन ने पुतिन को बताया ‘हत्‍यारा’, तो रूस ने लिया ये एक्शन

​जो बाइडेन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनते ही अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। जो दुनिया की राजनीति में बवाल मचा सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को ‘हत्यारा’ बताने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध अब और बिगड़ गए हैं। बिडेन ने यह भी कहा कि पुतिन को इसकी कीमत चुकानी होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान से भड़के रूस ने ‘सलाह’ के लिए वाशिंगटन से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। इस बयान के बाद माना जाता है कि रूस ने अमेरिका को एक मजबूत संदेश देने के लिए अपने राजदूत को वापस बुला लिया है।

वहीं रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा लगाए सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। हाल ही में सामने आई एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में कहा गया कि रूस ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश की थी। एलेक्सी नवालनी को जहर देने के बाद रूस पर प्रतिबंध लगाने के बाद अमेरिका ने यह आरोप लगाया है। इन प्रतिबंधों में FSB, रूसी खुफिया सेवा शामिल थी। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट का दावा है कि पुतिन ने बिडेन के खिलाफ डोनाल्ड ट्रम्प की मदद की थी।

बिडेन द्वारा पुतिन को हत्यारा बताने वाले बयान के बाद माना जा रहा है कि रूस ने अमेरिका को एक मजबूत संदेश देने के लिए अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। इससे पहले, ट्रम्प ने रूसी राष्ट्रपति की प्रशंसा की थी और उनका समर्थन किया था। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वाशिंगटन अनातोली एंटोनोव के लिए रूसी राजदूत को अमेरिका के साथ संबंधों पर सलाह के लिए वापस बुलाया गया है। रूस ने यह भी कहा कि वह नहीं चाहता कि अमेरिका के साथ उसके संबंध ऐसी जगह पहुँचें जहाँ से उसे लौटाया न जा सके।

You may also like

MERA DDDD DDD DD