world

इराकी प्रदर्शनकारियों ने हिंसक विरोध के बीच ईरानी वाणिज्य दूतावास को किया आग के हवाले

कई दिनों से इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन चल रहे है। इसी बीच इराकी प्रदर्शनकारी उग्र हो उठे और नजफ़ शहर में स्थित ईरानी वाणिज्य दूतावास को आग लगा दी गयी। उग्र प्रदर्शनकारियों द्वारा ‘इराक से बाहर जाओ ईरान’ के नारे भी लगाए गए। नजफ़ में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने का भरसक प्रयास किया परन्तु बावजूद इसके प्रदर्शनकारी वाणिज्य दूतावास में घुस गए और दूतावास को आग के हवाले कर दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रदर्शन शुरू होने से पूर्व ही ईरानी वाणिज्य दूतावास के कर्मचारियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। इस महीना का ईरानी वाणिज्य दूतावास पर यह दूसरा हमला है। इससे पहले भी करबला में ऐसी ही घटना घटी थी।
 दो महीने से चल रहे इन हिंसक प्रदर्शनों के कारण अभी तक लगभग 344 लोग मारे गए हैं। प्रदर्शनों के कारण दक्षिणी इराक और राजधानी बगदाद सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे है। प्रदर्शनकारी और लोग नौकरियों और बेहतर सुविधाओं की मांग कर रहे हैं। लोगों का कहना कि भ्रष्टाचार खत्म होना चाहिए। प्रदर्शनकारी यह आरोप लगा रहे है कि वो इराक के अंदरूनी मामले में दखल दे रहा है साथ ही सरकार का समर्थन भी कर रहा है।
इराक में प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने एक साल पहले ही सत्ता की बागडोर संभाली है। उन्होंने इराक से वादा किया था कि वह देश में सुधार करेंगे ,जो अभी तक पूरा नहीं हो पाया है।  दरअसल , इराक में बढ़ती बेरोज़गारी,बढ़ते भ्रष्टाचार और ख़राब सेवाओं के कारण एक अक्टूबर को युवा विवश होकर बगदाद की सड़कों पर उतर आये थे। धीरे -धीरे यह प्रदर्शन पूरे देश में फ़ैल गया। प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिसकर्मियों ने भी बल प्रयोग किया।
इसके बाद उस दौरान छह दिन तक चले प्रदर्शनों में 149 आम लोगों की मौत हुई थी। प्रधानमंत्री महदी ने कैबिनेट को बदलने का वादा किया। उन्होंने ये भी कहा कि उच्च अधिकारियों के वेतन में कटौती की जाएगी। उन्होंने बेरोज़गारी कम करने के लिए कुछ योजनाओं की भी घोषणा की थी।  लेकिन प्रदर्शनकारियों का कहना है कि प्रधानमंत्री के वादे पूरे नहीं हुए। इसके बाद अक्तूबर के आख़िर में वे दोबारा सड़कों पर उतर आये।

इस मामले में इराक के राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने कहा है कि अगर पार्टियाँ किसी और के नाम पर सहमत हो जाती है , तो प्रधानमंत्री त्यागपत्र दे देंगे।

You may also like