world

जी-7 में अचानक बिना बताए ईरान के विदेश मंत्री ने की शिरकत, ट्रंप को लगा झटका

  1. दक्षिणी फ्रांस के बिआरिट्ज शहर में दुनिया के जाने-माने राजनेता वर्ल्ड पॉलिटिक्स पर चर्चा कर रहे हैं और आने वाले सालों में दुनिया की राजनीति किस ओर जाएगी इसकी दशा-दिशा तय कर रहे हैं।इस बीच यहां पर एक ऐसा मेहमान पहुंचा जिससे सभी चौक गए. ये मेहमान थे ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ. ईरान न तो जी-7 का सदस्य है और न ही इस बार की बैठक में वो विशेष आमंत्रित सदस्य था,लेकिन यहां पर जावेद जरीफ की अप्रत्याशित और नाटकीय एंट्री सबको चौंका गई।

फ्रांस में आयोजित जी-7 सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उस वक्त हैरान रह गए जब वहां अचानक ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ आ गए। जरीफ यहां फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की पहल के चलते आए हैं। जो इस बार जी-7 सम्मेलन को होस्ट कर रहे हैं। इस बात की जानकारी एक वरिष्ठ यूरोपियन अधिकारी ने दी है। ईरान की ओर से आए मंत्री के आने की जानकारी बाकी नेताओं को भी नहीं थी।

अक्सर ट्रंप की बातों का जवाब देने के लिए विश्व नेताओं के पास शब्दों की कमी पड़ जाती है। लेकिन इस बार ट्रंप के पास ही शब्दों की कमी पड़ गई। जब उनसे इस बारे में पत्रकारों ने सवाल किया तो ट्रंप ने जवाब में कहा, “नो कमेंट्स”। जरीफ के बारे में बताते हुए ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्बास मौसवी ने ट्विटर पर कहा कि जरीफ उस रिसोर्ट टाउन में अपने फ्रांसीसी समकक्ष जीन-यवेस ले ड्रियान के आमंत्रण पर गए हैं। मौसवी ने कहा, यात्रा का उद्देश्य “ईरान और फ्रांस के राष्ट्रपतियों के बीच हाल की पहलों के बारे में चर्चा जारी रखना है।”

You may also like